डीपफेक पर केंद्र सरकार सख्त, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बुलाई बैठक

 केंद्रीय आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डीपफेक सोसाइटी में एक बड़ा खतरा उभरा है. गलत आडियो या वीडियो बनाया जाता है, जिससे सोसाइटी को नुकसान हो रहा है. इसके खिलाफ जल्द से जल्द कदम उठाने की जरूरत है. आज सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ केंद्र सरकार डिटेल में मीटिंग हुई है. केंद्र सरकार से बैठक में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने अंतराष्ट्रीय अनुभव साझा किए और इस खतरे को स्वीकार किया है.

News jungal desk :– केंद्रीय आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बोला कि डीपफेक सोसाइटी में एक बड़ा खतरा उभरा है । गलत आडियो या वीडियो बनाया जाता है । और जिससे सोसाइटी को नुकसान हो रहा है । इसके खिलाफ जल्द से जल्द कदम उठाने की जरूरत है । आज सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ केंद्र सरकार डिटेल में मीटिंग हुई है । और केंद्र सरकार से बैठक में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने अंतराष्ट्रीय अनुभव साझा किए और इस खतरे को स्वीकार किया है ।

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बोला कि कुछ हफ्तों में रेगुलेशन ड्राफ्ट तैयार हो जाएगी । और आज की मीटिंग में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधि मौजूद थे । और एआई की फील्ड में जो कम्पनियां काम करती हैं । उनके भी प्रतिनिधि मौजूद थे । और अगली मीटिंग दिसम्बर के पहले हफ्ते में होगी । और तब तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सरकार से बोला है कि अपने स्तर पर जो कदम उठा सकते हैं । उठाएंगे ।

अश्वनी वैष्णव ने क्या-क्या कहा
अश्विनी वैष्णव ने बोला कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ बैठक में इस पर रेगुलेशन बनाने का फैसला हुआ है । और इन 4 कदम से इसे रोका जा सकता है ।
1. कैसे जानें यह डीपफेक है?
2. कैसे इसे रोकें?
3.रिपोर्टिंग मैकिनिज्म को कैसे मजबूत करें?
4. इसको लेकर जागरूकता बनाने की बात.

आप को बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को आगाह किया था कि एआई से बनाए गए ‘डीपफेक’ बड़े संकट का कारण बन सकते हैं । और समाज में असंतोष उत्पन्न कर सकते हैं । उन्होंने मीडिया से इसके दुरुपयोग को लेकर जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने का आग्रह भी किया था । और वहीं वैष्णव ने आगाह किया कि अगर मंच ‘डीपफेक’ को हटाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाते हैं, तो उन्हें आईटी अधिनियम के तहत वर्तमान में जो ‘सुरक्षित हार्बर प्रतिरक्षा’ मिली है, वह नहीं दी जाएगी ।

Read also :माफिया अतीक अहमद का खास नफीस बिरयानी पुलिस एनकाउंटर में गिरफ्तार, पैर में लगी गोली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *