Mahindra XUV400 लें या Tata Nexon EV हैं कंफ्यूज ! अब हो जाएगी आपकी कंफ्यूजन दूर

mahindra xuv 400 2024 vs tata nexon.ev 2024 in hindi
Mahindra xuv400 vs Tata nexon ev in hindi

Mahindra and Mahindra ने भारतीय बाजार में अब अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार Mahindra XUV400 (एक्सयूवी400) का 2024 मॉडल लॉन्च कर दिया हैं | इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार की कीमतों का खुलासा हो गया है। ख़ास बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी की कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 (एक्सयूवी300) पर आधारित है। महिंद्रा एक्सयूवी400 (Mahindra XUV400) इलेक्ट्रिक एसयूवी का भारतीय बाजार में मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) जैसी कारों से होगा। जो इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है।

महिंद्रा एक्सयूवी400 की कीमत (Mahindra XUV400 EV Price):

Mahindra xuv400 ev in hindi

Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक मुख्य रूप सें दो अलग-अलग वैरिएंट्स – EC (ईसी) और EL (ईएल) में उपलब्ध कराई जाती हैं | महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी की कीमत 15.49 लाख रुपये और 19.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तक रखी गई है।

टाटा नेक्सन ईवी की कीमत (Tata Nexon EV Price):

Tata nexon ev in hindi

Tata Nexon EV 2024 मुख्यतः तीन वैरिएंट्स – creative, Fearless,और Empowered Edition में उपलब्ध है। Nexon EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 14.49 लाख रुपये है, जो टॉप मॉडल के लिए 19.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

Mahindra XUV400 EV Colours:

यह इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी 11 अलग-अलग रंग आर्कटिक ब्लू, आर्कटिक ब्लू ड्यूलटोन, एवरेस्ट व्हाइट, एवरेस्ट व्हाइट ड्यूलटोन, गैलेक्सी ग्रे,गैलेक्सी ग्रे ड्यूलटोन, नेपोली ब्लैक, नेपोली ब्लैक ड्यूलटोन और इन्फिनिटी ब्लू, इन्फिनिटी ब्लू ड्यूलटोन, नेबुला ब्लू विकल्प के साथ मौजूद है |

Tata Nexon EV Colours:

Tata Nexon EV पाँच एक्सटीरियर पेंट ऑप्शन के साथ आपके पास मौजूद है है। जिसमें एम्पावर्ड ऑक्साइड, फ्लेम रेड, इंटेन्सी-टील, डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट जैसे रंग भी शामिल हैं। इसमें आपको ड्यूल टोन बॉडी कलर सभी मॉडल में स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है।

XUV400 Power And Speed:

XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी में PSM इलेक्ट्रिक मोटर 147 hp की अधिकतम पावर तथा 310 Nm का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है। Mahindra XUV400 की इस एसयूवी की टॉप स्पीड 150 kmph तक जा सकती हैं और साथ ही इसमें 3 ड्राइविंग मोड भी उपलब्ध हैं जो पावर डिलीवरी एवं स्टीयरिंग फील को काफी बेहतर बना देते हैं। आपको बता दें कि XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी करीब 8.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पर पँहुच जाती हैं |

Tata Nexon EV Power And Speed:

Tata Nexon EV में फ्लोरपैन के नीचे 40.5kWh का बैटरी पैक भी दिया गया है | लिथियम-आयन बैटरी फ्रंट एक्सल पर लगे इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। यह सेटअप 143bhp और 215Nm के आउटपुट का दावा करता है। इसमें पेडल के पुश पर टॉर्क मौजूद होता है।

XUV400 Battery And Charging Time:

XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी क्षमता 39.4 kWh है और बैटरी पैक भी IP67 वाटर और डस्ट-प्रूफ रेटिंग के साथ आती हैं। इसके साथ ही बैटरी में एक चिलर तथा हीटर भी है और इसकी बैटरी का निर्माण भारत में ही होता है।

Nexon EV Battery And Charging Time:

Nexon EV के बैटरी पैक को किसी भी 50 kW DC के फास्ट चार्जर से करीब 56 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक आराम से चार्ज किया जा सकता है। जबकि 3.3kWh चार्जर के जरिए इसे 15-16 घंटे में और 7.2 kWh AC फास्ट चार्जर के जरिए इसे 5-6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

Mahindra XUV400 EV Range:

Mahindra XUV400 की ड्राइविंग रेंज लगभग 456 किमी है। महिंद्रा भी वन पेडल ड्राइविंग की पेशकश कर रहा है जिससे जब ड्राइवर एक्सीलरेटर को बंद कर दे, तो वाहन ब्रेक लगाना अपने आप शुरू कर दे और इलेक्ट्रिक पावर को भी ऑटोमैटिक तरीके से उत्पन्न करे |

Nexon EV Range:

वहीं, टाटा नेक्सान ईवी एक बार फुल चार्जिंग करने पर (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) 465 किमी की रेंज देने का वादा करती है। इसमें मुंबई से पुणे, बेंगलुरु से मैसूर, चेन्नई से पोंडिचेरी, दिल्ली से कुरुक्षेत्र, रांची से धनबाद और गांधीनगर से वडोदरा जाकर वापसी यात्रा करने का दावा किया गया है।

Mahindra XUV400 Features:

Mahindra XUV400 Features in hindi

Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी में 17.78 सेमी का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो एपल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें ब्लूसेंस प्लस एप भी दिया गया है जो करीब 60 से ज्यादा मोबाइल एप आधारित फीचर्स को कनेक्ट करने की सुविधा भी देता है।

इसके साथ ही इसमें ऑटो हैडलैंप, स्मार्ट वॉच कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम, ओवर-द-एयर (ओटीए) अपडेट के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और इसके साथ ही सिंगल-पैन सनरूफ, लैदराइट सीट्स, हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर वाइपर और वॉशर, फ्रंट आर्मरेस्ट के साथ स्टोरेज, रियर आर्मरेस्ट के साथ स्टोरेज जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

Tata Nexon EV Features:

Tata nexon ev interior in hindi

Nexon EV तीन ड्राइव मोड्स – सिटी, स्पोर्ट और इको के साथ आती है। इस मॉडल में एक्टिव मोड डिस्प्ले के साथ एक नया ड्राइव मोड सिलेक्टर भी दिया गया है। इसके अतिरिक्त, नया टाटा नेक्सन ईवी चयन योग्य रीजेनरेशन ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है जो इसकी एफिशिएंसी को काफी अधिक बढ़ाता है।

इस कार में आपको एडवांस्ड ZConnect 2.0 कनेक्टेड कार तकनीकी भी मिलती है जो 48 कार फीचर्स के साथ मौजूद हैं। इसके साथ ही टाटा नेक्सान ईवी में वेंटिलेटेड सीट, ऑल न्यू मकराना बेज इंटीरियर, सामने वाले यात्रियों के लिए वेंटिलेशन के साथ लेदर सीट्स और वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, ऑटो डिमिंग IRVM, एक एयर प्यूरिफायर, क्रूज कंट्रोल, एक पार्क मोड जैसे काफी फीचर्स मिलते हैं।

ये भी पढ़े: आल्टो के10 से भी बेहतर हैं रेनो क्विड (Renault Kwid) कार, फ़ीचर्स हैं बेहतरीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *