Board of Control for Cricket in India का बड़ा एलान, अब पुरुष और महिला क्रिकेट टीम को मिलेगी बराबर फीस….

Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने गुरुवार को भारत और नीदरलैंड मुकाबले के टॉस के दौरान एक बड़ा ऐलान किया है। इस एलान में बोर्ड ने इंडियन टीम में….

Board of Control for Cricket in India (BCCI) ने गुरुवार को भारत और नीदरलैंड मुकाबले के टॉस के दौरान एक बड़ा ऐलान किया है। इस एलान में बोर्ड ने इंडियन टीम में लैंगिक असमानता को खत्म करते हुए दोनों ही कैटिगरी में मैचों की फीस को बराबर कर दिया है। यानी पुरुषों और महिला टीम के प्लेयर्स को तीनों ही फॉर्मेट में मैचों के लिए बराबर फीस मिलेगी। इसका ऐलान ट्विटर पर बोर्ड के सचिव जय शाह ने किया।

आपको बता दे कि जय शाह ने इस फैसले के बारे में बताते हुए लिखा कि अब महिला कैटगिरी को उनके पुरुष टीम के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा। टेस्ट (15 लाख), ODI (6 लाख), T20 (3 लाख) मिलेगा। वेतन इक्विटी हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी और मैं एपेक्स काउंसिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। जय हिंद।

इसके अलावा BCCI ने वर्ल्ड क्रिकेट टीम को बड़ा मेसेज दिया है। वह महिला और पुरुष क्रिकेटरों को बराबर मैच फीस देने वाला दूसरा बोर्ड बन गया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने इस साल जुलाई में यह ऐतिहासिक फैसला किया था। उसके बाद उम्मीद थी कि दुनियाभर के क्रिकेट बोर्ड भी इसे अपनाएंगे।

इस फैसले का सीधा असर महिला क्रिकेट पर होगा। इससे न केवल अब महिला क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि क्रिकेट में चले आ रहे पुरुषों के वर्चस्व का भी खात्मा होगा। इससे पहले BCCI ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग के भी शुरू करने का ऐलान किया था।

यह भी पड़े: छठ पूजा पर इंडियन रेलवे ने चलाई 250 स्पेशल ट्रेनें, जाने ट्रेनों से जुड़ी पूरी जानकारी…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *