सत्येंद्र जैन के मुंह से निकल रहा था खून? केजरीवाल ने भी शेयर की थी तस्वीर

ईडी की कस्टडी में कई दिन की पूछताछ के बाद अब वह न्यायिक हिरासत में हैं। 9 जून को राउज एवेन्यू कोर्ट की ओर से जब उनकी ईडी कस्टडी बढ़ाई गई थी तो बाहर आते ही उनकी तबीयत भी बिगड़ गई थी।

न्यूज जंगल कानपुर डेस्क : दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन इन दिनों जेल में हैं। हवाला केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जैन को 30 मई को गिरफ्तार किया था। ईडी की कस्टडी में कई दिन की पूछताछ के बाद अब वह न्यायिक हिरासत में हैं। 9 जून को राउज एवेन्यू कोर्ट की ओर से जब उनकी ईडी कस्टडी बढ़ाई गई थी तो बाहर आते ही उनकी तबीयत भी बिगड़ गई थी। जिसके बाद उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया था। आम आदमी पार्टी (आप) समर्थकों में जैन की सेहत को लेकर चिंता उस वक्त और बढ़ गई थी जब उनकी एक तस्वीर को 10 जून को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत सभी नेताओं ने सोशल मीडिया पर शेयर किया।

दरअसल, इस तस्वीर में सत्येंद्र जैन एक कार में बैठे नजर आते हैं। उनके साथ पिछली सीट पर मास्क लगाए एक अन्य शख्स भी बैठा नजर आ रहा है। जैन का मुंह खुला हुआ है और उनके होठ से लेकर गले तक लाल धब्बा दिखता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसे खून बताया गया तो कुछ आप समर्थकों ने इसे जैन के साथ जुल्म का निशान तक बताया। हालांकि, खुद अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह और आतिशी मार्लेना जैसे नेताओं ने इस तस्वीर को साझा करते हुए जैन की हालत पर चिंता जरूर जाहिर की थी, लेकिन ‘खून या मारपीट’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया था। 

राज्यसभा सांसद और आप के संस्थापक सदस्य संजय सिंह ने इस तस्वीर के साथ लिखा, ”ये वो शख्स है जिसने देश को मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल दिया। 5 फ्लाइओवर के निर्माण में दिल्ली की जनता का 300 करोड़ रुपए बचाया। सत्येंद्र जैन की यह तस्वीर मोदी और उनकी मैना (ED) पर काला दाग है। ये देश तुम लोगों को कभी माफ नहीं करेगा।”

आतिषी मार्लेना ने लिखा था, ”जिस व्यक्ति ने देश को मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल दिया; वो मोहल्ला क्लीनिक जो दिल्ली वालों को मुफ्त और शानदार इलाज देती है, जिसकी दुनिया भर में तारीफ होती है – आज उसी सत्येंद्र जैन की यह तस्वीर देखकर दिल टूट गया।” खुद दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस तस्वीर को रीट्वीट किया जिसके साथ कैप्शन लिखा था, ”दिल्ली को मोहल्ला क्लीनिक देने वाले सत्येंद्र जैन की कल की तस्वीर…।” हालांकि, खुद केजरीवाल ने इस पर कोई कॉमेंट नहीं लिखा था।

क्या है सच?
आप समर्थकों की चिंता को देखते हुए हमने इस तस्वीर की कुछ पड़ताल की तो हकीकत कुछ और सामने आया। सत्येंद्र जैन उस दिन बीमार जरूर थे लेकिन उनके मुंह से खून नहीं निकल रहा था। दरअसल, सत्येंद्र जैन के मुंह पर जो लाल धब्बे दिख रहे हैं, वह कार के शीशे पर वहां मौजूद एक पेड़ की छाया है। दरअसल, न्यूज एजेंसी एएनआई के जिस फोटोग्राफर राहुल सिंह ने यह तस्वीर क्लिक की थी, उन्हीं के कैमरों में कैद कुछ अन्य फ्रेम को देखने के बाद हकीकत सामने आ जाता है। उनकी एक अन्य तस्वीर में भी सत्येंद्र जैन का मुंह खुला हुआ है, लेकिन उनके चेहरे पर किसी तरह का कोई दाग नहीं है। पीटीआई की ओर से भी जो तस्वीर जारी की गई थी उसमें जैन के चेहरे पर कोई निशान नहीं है।

ये भी पढ़ें :- WTO में मछुआरों के लिए भारत ने क्यों उठाई आवाज, इस मसौदे पर जताया ऐतराज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *