Modi कैबिनेट का अनुसूचित जनजातियों पर बड़ा फ़ैसला…

Modi Cabinet Big Decision: देश के पांच राज्यों की जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया है।

 न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:— प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज ऐतिहासिक फैसला लेते हुए छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में कई आदिवासी समुदायों को अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी…

आपको बता दें कि केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “5 राज्यों में विभिन्न आदिवासी-संबंधी मुद्दों पर निर्णय लिए गए हैं जो वर्षों से लंबित पड़े हैं, जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में गोंड जाति के लोगों को अनुसूचित जाति से हटाकर अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया!

दरअसल बता दें कि इस बारे में भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के चुनाव में लोगों से इस बदलाव के बारे में चुनावी वादा भी किया था। भाजपा ने गोंड जाति को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने के लिए कानून लाने का वादा किया था।

कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के ट्रांस-गिरी क्षेत्र को आदिवासी का दर्जा दिया। यह निर्णय ट्रांस-गिरी क्षेत्र के चार ब्लॉकों में हट्टी समुदाय को शामिल करने का प्रतीक है।बता दें कि हट्टी एक समुदाय है, जो ‘हाट’ के नाम से जाने जाने वाले छोटे शहरों के बाजारों में घर में उगाई गई फसल, सब्जियां, मांस और ऊन बेचकर अपना जीवन यापन करते हैं।

यह भी पढ़े:–एक मिठाई की दुकान पर अजगर निकल आया,जानें कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *