उत्तराखंड में राफ्टिंग पर लगी रोक, पहाड़ों पर भारी बारिश से बढ़ा गंगा का जलस्तर

उत्तराखंड के ऋषिकेश में बड़े स्तर पर एडवैंचर स्पोर्ट्स का आयोजन कराया जाता है। इनमें से एक रिवर राफ्टिंग भी है।

News Jungal Desk : उत्तराखंड में पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के गंगा समेत सभी नदियां उफान पर आ गई हैं। नदियों में जल प्रवाह को देखते हुए रिवर राफ्टिंग को आगामी 31 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। अभी निर्धारित नहीं है । लेकिन उम्मीद है कि अब 1 सितंबर से राफ्टिंग शुरू होगी।

बारिश के दिनों में खतरनाक है राफ्टिंग करना

गंगा नदी रिवर राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के चलते गंगा में जलस्तर और पानी का बहाव बढ़ गया है। और इसके कारण रिवर राफ्टिंग पर रोक लगाई गई है। और उन्होंने कहा कि इस वक्त रिवर राफ्टिंग पर्यटकों के लिए काफी खतरनाक हो सकती है।

दो माह लोगों को करना होगा इंतजार

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि राफ्टिंग पर रोक लगने से अब इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को दो महीने इंतजार करना होगा। और उन्होंने बताया कि गंगा में जलस्तर और बहाव कम होने पर 1 सितंबर को फिर से राफ्टिंग शुरू होगी। इसके बाद नियमित तौर पर इसका संचालन करा जाएगा।

अधिकारी बोले- तो होगी सख्त कार्रवाई

साहसिक पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी ने बताया कि बारिश के मौसम को देखते हुए राफ्टिंग के संचालन पर रोक लगाई गई है। इसके बाद यदि किसी को भी गंगा में राफ्टिंग करते हुए या कराते हुए पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Read also : Sunny Deol ने मारा था छोटे भाई को थप्पड़,1 गलती पर भड़के एक्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *