बुधवार को त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा चुनाव आयोग

चुनाव आयोग आज यानी बुधवार दोपहर त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा. पूर्वोत्तर के इन तीनों राज्यों के विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है ।

Political Desk : पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी कार्यक्रम (Assembly Election schedule) की आज घोषणा होने वाली है । और त्रिपुरा नागालैंड और मेघालय में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो सकता है । और इसके लिए चुनाव आयोग (Election Commission Press Conference) आज दोपहर ढाई बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है । जहां चुनावी कार्यक्रम की घोषणा होगी । और बता दें कि इन तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है ।

आप को बता दे कि नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल इस साल 12 मार्च को समाप्त होने वाला है, जबकि मेघालय और त्रिपुरा का कार्यकाल क्रमशः 15 मार्च और 22 मार्च को समाप्त होगा । इस साल कुल नौ राज्यों में चुनाव होने हैं और नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के अलावा कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव होंगे

इसके अलावा, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी इसी साल विधानसभा चुनाव होने की संभावना बताई जा रही है । केंद्र शासित प्रदेश के विधानसभा को नवंबर 2018 से भंग कर दिया गया है. जम्मू और कश्मीर में होने वाला यह चुनाव 2014 के बाद पहला चुनाव होगा और केंद्र द्वारा आर्टिकल 370 को रद्द करने और 2019 में राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद यह पहला चुनाव होगा.

बता दें कि कि अभी त्रिपुरा में भाजपा की सरकार है । और जहां माणिक सरकार मुख्यमंत्री हैं, जबकि यहां इस बार ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी मजबूत दावेदारी पेश करती दिख रही है । और वहीं मेघालय में 2018 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, मगर सरकार बनाने में विफल रही थी। और इसके बाद भाजपा ने नेशनल पीपुल्स पार्टी के साथ गठबंधन किया था और अभी एनपीपी नेता कोनराड संगमा मुख्यमंत्री हैं । जबकि, नागालैंड में भी भाजपा एनडीपीपी यानी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के साथ मिलकर सरकार में है ।

यह भी पढ़ें:- पंजाब : कार ट्राले से भिड़ी, मां-बेटे की मौत, पिता-बेटी सहित 3 घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *