मध्य प्रदेश में अलर्ट, Corona के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर

चीन समेत कई देशों में तबाही मचा रहे कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि सरकार की तरफ से कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. सरकार की तरफ से हर कोरोना पॉजिटिव केस की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाने का निर्देश दिया गया है ।

 न्यूज जंगल हेल्थ डेस्क : चीन समेत कई देशों में तबाही मचा रहे कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी हो गया है । और मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बोला कि सरकार की तरफ से कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है । और उन्होंने बोला कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं । और सरकार की तरफ से हर कोरोना पॉजिटिव केस की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाने का आदेश दिया गया है ।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बोला कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश सरकार ने नए आने वाले कोरोना पॉज़िटिव सभी केस की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के आदेश जारी किए गए हैं । और इसके लिए AIIMS भोपाल के अलावा भोपाल और इंदौर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में जीनोम सीक्वेंसिंग की नई मशीनें लगी है । और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने भोपाल की स्टेट वायरोलॉजी लेबोरेटरी में जीनोम सीक्वेंसिंग लैब का मुआयना किया । और मंत्री ने बोला कि कोरोना के ख़तरे को लेकर सरकार सतर्क है और पूरी तरह से तैयार है ।

इंदौर में शरुआती गाइडलाइन जारी
कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर इंदौर में भी एहितयात बरतना शुरू कर दिया गया है . और हेल्थ कमिश्नर ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर नई शुरुआती गाइडलाइन जारी कर दिया है । और इसी का पालन कराया जाएगा । और इंदौर सीएमएचओ डॉ. बीएस सेत्या ने बताया कि जिले में इस महिने कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है और इंदौर में आखिरी एक कोरोना मरीज 28 नवम्बर को मिला था उसके बाद अभी तक कोई मरीज नहीं मिला है । और बावजूद इसके कोरोना को लेकर एक बार फिर अलर्ट जारी कर दिया गया है । और अब जो नए केस आएंगे तो उन्हें आइसोलेट किया जाएगा ।

लोगों से बूस्टर डोज लगवाने की अपील
मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग आवश्यक रूप से कराई जाएगी और नए वैरिएंट की पहचान करने में देरी न हो । लोगों को भी चाहिए कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें और बूस्टर डोज लगवा लें. अभी बूस्टर डोज में कोवैक्सीन का 30 हजार डोज स्टॉक में मौजूद है । और इंदौर के 31 लाख 95 हजार लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं । लेकिन बूस्टर डोज सिर्फ 4 लाख 89 हजार लोगों ने ही लगवाई हैं। और तीसरी लहर के बाद इंदौरियों ने वैक्सीन से दूरी बना लिया है कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए जरूरी है कि लोग बूस्टर डोज जरूर लगवा लें । और अभी शहर में सरकारी हुकुमचंद पॉलीक्लिनिक, मांगीलाल चूरिया, रेडियो कॉलोनी, खजराना, भंवरकुआ, बाणगंगा, एमओजी लाइन्स, मल्हारगंज और राजेंद्र नगर डिस्पेंसरियों पर बूस्टर डोज लगाए जा रहे हैं ।

विदेश से आने वालों की होगी जांच
वहीं विदेशों खासकर ऐसे देश जहां कोरोना फैला हुआ है और वहां से आने वाले यात्रियों की भी कोरोना की जांच कराई जाएगी. और जनवरी में इंदौर में लगातार 5 दिनों तक चलने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दोनों बड़े आयोजनों में 100 से ज्यादा देशों के करीब 6 हजार लोग आएंगे । ये सभी अलग-अलग देशों से हैं, ऐसे में 12 दिन बचे हैं । और इन 12 दिनों में नए वैरिएंट को लेकर देश-विदेश में क्या स्थिति रहेगी । और अनुमान लगाना मुश्किल है । फिर भी इसको लेकर जो दिशा-निर्देश आएंगे उनका शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें : बेटियों को स्कूलों में लगेगा सर्वाइकल कैंसर का टीका,सरकार ने मांगा ब्योरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *