बांग्लादेश पर विजय के बाद पॉइंट टेबल में न्यूजीलैंड के साथ टॉप पर पहुंचा भारत, विराट की शतकीय पारी ने किया कमाल…

भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार चौथा मैच जीत लिया है। उसने गुरुवार को बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया था | भारतीय जीत के हीरो विराट कोहली रहे, जिन्होंने 103 रन की नाबाद पारी खेली। यह वर्ल्ड कप हिस्ट्री में सिर्फ तीसरा मौका है, जब भारत ने अपने शुरुआती चारों मैच जीत लिए हैं।

News jungal desk: भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार चौथा मैच जीत लिया है। उसने गुरुवार को बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया था | भारतीय जीत के हीरो विराट कोहली रहे, जिन्होंने 103 रन की नाबाद पारी खेली। आपको बता दे कि वर्ल्ड कप हिस्ट्री में यह सिर्फ तीसरा मौका है, जब भारत ने लगातार 4 जीत दर्ज की हैं. भारत इस जीत से पॉइंट टेबल में संयुक्त रूप से नंबर वन हो गया है. अब न्यूजीलैंड और भारत के  एक बराबर 8-8 अंक पर है। लेकिन रनरेट में न्यूजीलैंड अभी भी आगे है। दिलचस्प बात तो यह है कि भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से ही होना है। भारत इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और पाकिस्तान को हरा चुका है।

भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को पुणे के मैदान पर मुकाबला हुआ था । यह दोनों ही टीमों का चौथा मुकाबला था. बांग्लादेश की टीम इस मुकाबले में अपने नियमित कप्तान शाकिब अल हसन के बिना उतरी। तो भारत को मैच के बीच में हार्दिक पंड्या के चोटिल होने से एक झटका लगा. पंड्या को स्कैन के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा. अभी यह तय नहीं है कि उनकी मैदान पर वापसी कब तक होगी। .

शाकिब की गैरहाजिरी में बांग्लादेश की बागडोर नजमुल हुसैन शांतो ने संभाली. उन्होंने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने फैसला लिया. बांग्लादेश का यह फैसला तब रंग लाता दिखा, जब उसके दोनों ओपनर्स ने अर्धशतक लगा दिए. लिटन दास ने 66 और तंजीद हसन ने 51 रन बनाए। इसके साथ ही बांग्लादेश ने 15वें ओवर में बिना विकेट गंवाए 93 रन बना लिए थे। उस वक्त लग रहा था कि बांग्लादेश 300 का स्कोर आसानी से पार कर लेगा. लेकिन भारतीय बॉलर्स ने ऐसा नहीं होने दिया. कुलदीप यादव ने भारत को पहली कामयाबी दिलाई. इसके बाद तो बांग्लादेश के बैटर्स का आना-जाना लगा रहा. भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 8 विकेट पर 256 के स्कोर पर ही रोक दिया.

इसके बाद बारी आई भारतीय बैटर्स की, जिनकी अगुवाई विराट कोहली ने शतक बनाकर की. भारतीय पारी की बात करें तो पहले कप्तान रोहित शर्मा ने 40 गेंद पर 48 रन ठोककर बांग्लादेशी बॉलर्स की लाइन लेंथ बिगाड़ दी. रोहित भले ही अर्धशतक पूरा नहीं कर सके लेकिन शुभमन गिल और विराट कोहली ने यह गलती नहीं की. विराट कोहली ने चेज मास्टर की पहचान एक बार फिर सामने रखी और अंत तक खड़े रहकर अपनी 78वीं सेंचुरी ठोक दी। और इसके साथ ही टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 7 विकेट से जीत लिया.

यह वर्ल्ड कप हिस्ट्री में सिर्फ तीसरा मौका है, जब भारत ने अपने शुरुआती चारों मैच जीत लिए हैं। जहां तक लगातार सबसे अधिक मैच जीतने के रिकॉर्ड की बात है तो भारत ने यह कारनामा 2015 के वर्ल्ड कप में किया था. भारत ने साल 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैच जीते थे. यह किसी भी विश्व कप में लगातार सबसे अधिक मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड है. भारत ने ऑस्ट्रे्लिया-न्यूजीलैंड में खेले गए इस वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में लगातार 6 मैच जीते थे. इसके बाद उसने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को ही हराया था.

Read also: दिल्ली में चलती बस में की हत्या, गाली देने पर कंडक्टर को मार दी गोली\

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *