अखिलेश ने छोड़ी आजमगढ़ लोकसभा सीट, राजनीतिक गलियारों में ‘तेज’ हुई चर्चा

0

यूपी की करहल विधानसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफ़ा दे दिया है. इसके बाद अब आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए भी दावेदारी पर चर्चाएं तेज होने लगी हैं. माना जा रहा है कि अखिलेश यादव के आजमगढ़ से इस्तीफा देने के बाद मुलायम परिवार के सदस्य और पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को पार्टी चुनाव मैदान में उतार सकती है.

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : यूपी की करहल विधानसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफ़ा दे दिया है. इसको लेकर पिछले कुछ दिनों से अटकलें थीं कि अखिलेश विधायकी छोड़ेंगे या फिर सांसदी. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को अखिलेश यादव ने अपना इस्तीफा सौंपा तो अब आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए भी दावेदारी पर चर्चाएं तेज होने लगी हैं. माना जा रहा है कि अखिलेश यादव के आजमगढ़ से इस्तीफा देने के बाद मुलायम परिवार के सदस्य और पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को पार्टी चुनाव मैदान में उतार सकती है.

सपा मुखिया अखिलेश यादव करहल से विधानसभा चुनाव जीत गए हैं. ऐसे में उन्हें एक पद यानि सांसद या फिर विधायक का पद छोड़ना होगा. इसी के चलते अखिलेश ने अब यूपी की राजनीति में ही सक्रिय रहने का मन बनाते हुए लोकसभा की सीट को छोड़ दिया है. आजमगढ़ लोकसभा की सीट खाली होने के बाद उपचुनाव में समाजवादी पार्टी किसे उम्मीदवार बनाएगी इसको लेकर भी चर्चाएं तेज हो गईं. इसमें पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव का नाम भी सामने आ रहा है. पार्टी उन्हें आजमगढ़ लोकसभा सीट के उपचुनाव के जरिए दिल्ली भेज सकती है. वह 2014 में मैनपुरी संसदीय सीट से सांसद रहे चुके हैं.

अखिलेश यादव के अलावा समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान (Azam Khan) ने भी लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. वह हालिया विधानसभा चुनाव में रामपुर सीट से निर्वाचित हुए थे. ऐसे में उन्होंने अपनी विधायिकी बनाए रखने का फैसला किया. अखिलेश यादव और आजम खान द्वारा लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफे के बाद इन दोनों सीटों पर अब छह महीने के अंदर उपचुनाव कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें : साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू ने बॉलीवुड को लेकर दिया बड़ा बयान, पढ़ें आगे

कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर किया फैसला

अखिलेश यादव सांसदी छोड़ने के फैसले से पहले सोमवार को आजमगढ़ पहुंचे थे, जहां उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की थी. यहां आजमगढ़ या करहल की सीट के छोड़ने के सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था कि यह पार्टी नेताओं के साथ बैठक करके तय किया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed