यूपी में भी बनाई जाएगी नई विधानसभा, नई संसद की तर्ज पर बनेगा विधानसभा भवन

लखनऊ से एक बड़ी खबर सामने आई है। सेंट्रल विस्टा की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश की नई विधानसभा का भवन भी तैयार किया जाएगा।

News jungal desk : देश की नई संसद ‘सेंट्रल विस्टा’ में 19 सितंबर को पीएम मोदी समेत सत्ता और विपक्ष के सभी सांसद बैठे। और पहले दिन पहली बैठक में महिला आरक्षण बिल भी पेश किया गया है । इसके एक दिन बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक बड़ी खबर सामने आई है। सेंट्रल विस्टा की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश की नई विधानसभा का भवन भी तैयार किया जाएगा। और रिपोर्ट्स की मानें तो इसी साल दिसंबर में इसकी आधारशिला भी रखी जा सकती है।

3000 करोड़ रुपये आ सकती है लागत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 25 दिसंबर को देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है। और सूत्रों का दावा है कि इसी दिन नई विधानसभा भवन की आधारशिला रखी जाएगी। और इसके लिए करीब तीन हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। और साथ ही कहा गया है कि नया भवन दारुल सफा क्षेत्र में बन सकता है। और इसके लिए सरकार और शीर्ष अधिकारियों के स्तर पर तैयारी तेज हो गई है।

2027 तक होगा तैयार

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य की योगी सरकार काफी दिनों से इस योजना पर चर्चा कर रही है। और सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अब ये योजना मूर्त रूप ले सकती है। और योजना के तहत 25 दिसंबर को अगर इसकी आधारशिला रखी जाती है तो माना जा रहा है कि 2027 तक नया विधानसभा भवन बनकर तैयार हो जाएगा। इस इमारत को सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ भूकंपरोधी बनाया जाएगा। बता दें कि वर्तमान विधानसभा की इमारत सौ साल से भी पुरानी है।

सेंट्रल विस्टा की ये है लागत और खूबी

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में हाल ही में नया संसद भवन सेंट्रल विस्टा बन कर तैयार हुआ है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पूरे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की लागत करीब 13000 करोड़ रुपये आई थी। जबकि नए संसद भवन की निर्माण लागत करीब 862 करोड़ रुपये आई है। नई संसद की लोकसभा में 888 सीटें हैं। जबकि राज्यसभा में 384 सीटें हैं।

Read also : कुशीनगर : मुर्गों के मर्डर से सनसनी, पोस्टमार्टम के बाद हत्यारों की तलाश में जुटी पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *