Winter Food: सर्दियों में ठण्ड से बचना है तो जरूर खाये ये चार चीजें, नहीं लगेगी ठंड

0

न्यूज जंगल डेस्क :- सर्दियों के तीखे तेवर शुरू हो गए हैं, इस मौसम में जरा सी लापरवाही से मौसमी बीमारियों diseases की खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में इस मौसम में सेहत का बहुत ख्याल रखने की जरुरत होती है, दरअसल बता दें कि खास बात यह है कि सर्दियों में शरीर को गर्म रखना चाहिए, क्योंकि शरीर में गर्माहट रहने से आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका नियमित Regular सेवन करना चाहिए।

अंडा Egg

अगर आप अंडे Egg का सेवन करते हैं तो फिर आपको सर्दियों के मौसम में अंडे Egg का सेवन भी जरुर करना चाहिए। क्योंकि अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें खाने से आप अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं और शरीर को प्रोटीन और विटामिन भी मिलेंगे? इसके अलावा सर्दी में आपको ठंड Cold भी कम लगेगी। इसलिए सर्दियों में अंडे Egg का सेवन करना चाहिए?

गुड़ Jaggery

गुड़ (Jaggery) का सेवन भी सर्दियों में इस्तेमाल करना चाहिए, गुड़ में फॉस्फोरस, कैल्शियम और जिंक के साथ-साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके आलावा गुड़ (Jaggery) में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं, इसलिए सर्दियों में गुड़ (Jaggery) का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

अदरक Ginger

सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में अदरक (Ginger) शरीर को गर्म रखता है, अदरक (Ginger) में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं, इसलिए सर्दियों में अदरक (Ginger) का सेवन किया जाता है, चाय में भी अदरक का इस्तेमाल होता है।

खजूर Date

सर्दियो के मौसम में खजूर (Date) का सेवन करना भी बहुत जरुरी होता है,क्योंकि खजूर (Date) में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-ए और विटामिन-बी के गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, खजूर (Date) का नियमित सेवन करने से शरीर अंदर से पूरी तरह से गर्म रहता है, इसलिए ठंड Cold के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए खजूर (Date) का इस्तेमाल करना अच्छा बताया गया है।

Disclaimer:- ये सामान्य जानकारी है जो घरेलू उपायों के आधार पर लिखी गई है, हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज जंगल की नहीं है, आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक doctor से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है?

ये भी पढ़ें:-: कोरोना के खतरे की आशंका के बीच भारत पूरी तरह अलर्ट, जानें कब लगेगी दूसरी बूस्टर डोज?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *