7 मई से कर सकेंगे सफर ,MP से UP के बीच शुरू होगी पहली मेमू ट्रेन

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से यूपी के इटावा तक को जोड़ने वाली इंटरस्टेट मेमू ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है. लगभग 4 घंटे में दोनों शहरों का सफर कराने वाली यह पैसेंजर गाड़ी आगामी 7 मई से चल सकती है. इस ट्रेन के संचालन से भिंड व चंबल के कई शहरों को रेल कनेक्टिविटी मिल जाएगी

News Jungal Desk :– चंबल के इलाके में रहने वालों को भारतीय रेलवे बड़ा तोहफा देने जा रहा है । और रेलवे की यह पहल इसलिए भी खास है क्योंकि एमपी से यूपी को जोड़ने वाली पहली मेमू ट्रेन का सपना साकार होने जा रहा है । और इसी महीने की 7 तारीख से ग्वालियर से इटावा तक के लिए पहली मेमू ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है । और इस ट्रेन के शुरू होने से ग्वालियर से इटावा तक का सफर महज 4 घंटे का रह जाएगा । दोनों शहरों के बीच की 120 किलोमीटर की दूरी यह ट्रेन 4 घंटे में तय करेगी ।

MP से UP के बीच चलने वाली पहली मेमू ट्रेन (मल्टीपल इलेक्ट्रिकल यूनिट ट्रेन) की शुरुआत होने से ग्वालियर से सफर करने वाले रेलयात्रियों में खुशी का माहौल है । यहां के लोगों को अब इटावा जाने के लिए दिल्ली के रास्ते या अन्य वैकल्पिक मार्गों से सफर नहीं करना पड़ेगा । अभी ग्वालियर से इटावा जाने में लोगों को कई घंटों का सफर करना पड़ता है । और इस मेमू ट्रेन के शुरू होने के बाद आम रेल यात्रियों के लिए ग्वालियर से इटावा का सफर आसान हो जाएगा ।

ग्वालियर से शाम, इटावा से सुबह में चलेगी ट्रेन
ग्वालियर-इटावा मेमू ट्रेन के टाइम टेबल का भी ऐलान कर दिया गया है। ग्वालियर से यह ट्रेन जहां शाम के समय इटावा के लिए रवाना होगी। वहीं इटावा से ग्वालियर के लिए रवानगी का समय सुबह में तय किया गया है । इटावा-ग्वालियर मेमू ट्रेन इटावा स्टेशन से सुबह 7.10 बजे चलेगी और दोपहर होने से पहले 11.30 बजे ग्वालियर पहुंचेगी. वहीं, ग्वालियर से यह ट्रेन शाम के 5.30 बजे रवाना होगी और रात 9.30 बजे यात्रियों को इटावा में उतारेगी ।

इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद शुरू हुई MEMU ट्रेन
आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमपी से यूपी को जोड़ने वाली रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का उद्घाटन किया था. इसके बाद ही ग्वालियर-इटावा मेमू ट्रेन चलाने की योजना सफल होती दिख रही है । और इस ट्रेन के शुरू होने से न सिर्फ ग्वालियर और इटावा के रेलयात्रियों को लाभ होगा, बल्कि यूपी और एमपी के कई जिलों के लोगों को इस ट्रेन से फायदा पहुंचेगा. साथ ही ग्वालियर से इटावा का सफर काफी कम समय में कराने में भी यह ट्रेन बड़ी मददगार साबित होगी ।

Read also : कैसे होती है बारिश, बेमौसम बरसात का कितना असर, क्या मानसून के दौरान पड़ेगा सूखा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *