हिंदू धर्म में क्यों होती है पीपल के पेड़ की पूजा, आइये जानते है इसके पीछे का रहस्य…

हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ पूजा जाता है. वहीं ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि पीपल के पत्ते के कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनसे व्यक्ति के जीवन में भाग्य को प्रबल किया जा सकता है?आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे पीपल के पत्ते से जुड़े कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में, जिससे कई लाभ होते हैं?

न्यूज जंगल डेस्क : हिंदू धर्म में पौराणिक काल से ही पीपल के पेड़ को पवित्र माना गया है? हिंदू धर्म ग्रंथों में पीपल (peepal) के पेड़ को देव वृक्ष की उपाधि दी जाती है, ऐसा माना जाता है कि पीपल (peepal) के पेड़ में त्रिदेवताओं का वास होता है, पीपल (peepal) की जड़ में ब्रह्मा, तने में विष्णु और ऊपर के भाग में भगवान शिव वास करते हैं, दरअसल बता दें कि हिंदू धर्म में पीपल (peepal) के पेड़ की पूजा भी की जाती है,ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन में आ रही समस्याएं समाप्त होती हैं,इसके अलावा पीपल (peepal) के पेड़ के पत्ते भी काफी चमत्कारी माने जाते हैं, इनसे जुड़े कुछ सरल उपाय जो आपके लिए लाभकारी हो सकते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं, वे कौन से उपाय हैं, जिनके बारे में हमें बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा?

पीपल के 11 पत्तों से करें ये उपाय?

आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में पीपल (peepal) के पत्तों से सफलता पाने का अचूक उपाय बताया गया है, इस उपाय को करने से व्यक्ति सभी तरह के कार्य में सफलता प्राप्त कर सकता है, इसके लिए सबसे पहले पीपल (peepal) के 11 पत्ते लेकर उन्हें साफ पानी से धो लें, ध्यान रहे कि पत्ता कहीं से भी खंडित नहीं होना चाहिए? बता दें कि अब इन पत्तों पर कुमकुम, अष्टगंध और चंदन मिलाकर श्री राम का नाम लिखें,ध्यान रहे कि श्री राम का नाम लिखते हुए हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें, फिर इन पत्तों की एक माला बनाकर हनुमानजी को अर्पित कर दें, मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से सभी प्रकार के कार्यों में सफलता अवश्य प्राप्त होती है?

मंगलवार या शनिवार के उपाय?

दरअसल बता दें कि पीपल (peepal) के पत्ते से जुड़ा एक उपाय और है, जिसे मंगलवार या शनिवार के दिन किया जा सकता है. इसके लिए पीपल का एक पत्ता तोड़कर गंगाजल से धोकर इसे साफ कर लें, इसके बाद इस पत्ते पर हल्दी और दही से अनामिका उंगली की मदद से हीं लिखें और इसे धूप-दीप दिखाकर अपने पर्स में रखें? आप इस विधि को शनिवार के दिन दोहरा सकते हैं,ऐसा करने से आपकी धन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी और पुराने पत्ते को किसी पवित्र स्थान पर जाकर छोड़ दें?

ये भी पढ़ें:- जाने कैसे पड़े सप्ताह के सातो दिनों के नाम, क्या है नवग्रहों से इनका संबंध ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *