ट्विटर पर आए एलन मस्क तो आ गई गालियों की बाढ़, मिला 28 दिन का अल्टीमेटम,सिलसिला थमा नहीं तो लगेगा फाइन

नफरत और घृणा फैलान वाले ट्विटर कंटेंट पर अब ऑस्‍ट्रेलिया सख्‍त हो गया है. उसने ऐसे कंटेंट को हटाने के लिए सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म को 28 दिन का समय दिया है.

News Jungal Desk :- एलन मस्‍क (Elon Musk) के ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से ही कंपनी विवादों में है । और अब ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा है कि एलन मस्‍क के ट्विटर (Twitter) खरीदने के बाद प्‍लेटफॉर्म पर ‘नफरत और घृणा’ बढ़ गई है । और आस्‍ट्रेलिया का कहना है कि अगर ट्विटर ने जल्‍द ही हेट स्‍पीच और गाली-गलौच पर जल्‍द लगाम न लगाई, तो उस पर फाइन लगाया जाएगा । और वैसे अब लगभग सारे ही सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म नफरत फैलाने के मुख्‍य हथियार बन गए हैं । फेक न्‍यूज के प्रसार में ये अहम भूमिका निभा रहे हैं। इससे सभी चिंतित है ।

आस्‍ट्रेलिया के इंटरनेट वॉचडॉग ने ट्विटर को चेतावनी देते हुए कहा है कि आस्‍ट्रेलिया में ऑनलाइन हेट स्‍पीच के तीन मामलों में से एक ट्विटर से संबंधित होता है। और ई-सेफ्टी कमिशनर जूली इनमैन ग्रांट ने कहा कि हेट स्‍पीच गंभीर मसला है और ट्विटर को इस पर हर हाल में रोक लगानी होगी । और जूली ट्विटर की पूर्व कर्मचारी हैं ।

जूली ने कहा कि ट्विटर को इस समस्‍या से निपटने के लिए 28 दिन दिए गए हैं । और इस अवधि में कंपनी को आपत्तिजनक कंटेंट को हटाना होगा । और अगर वह दिए गए समय में यह काम नहीं करती है, तो फिर हर दिन ट्विटर पर 475,000 डॉलर जुर्माना लगाया जाएगा. एलन मस्‍क ने अक्‍टूबर 2022 में ट्विटर का अधिग्रहण किया था । और कंपनी की कमान हाथ में लेने के बाद से मस्‍क अब तक 80 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया है. निकाले गए कर्मचारियों में बहुत से ऐसे कर्मचारी भी थे, जिनके जिम्‍मे गाली-गलौच वाले कंटेंट को रोकने की जिम्‍मेदारी भी थी जूली ने कहा कि नफरती कंटेंट से निपटने को ट्विटर ने कोई कोशिश नहीं करी है ।

सोशल के खिलाफ सख्‍ती
जूली का कहना है कि ट्विटर पर अल्‍पसंख्‍यक समुदाय को खासतौर से निशाना बनाया जा रहा है और उनके खिलाफ नफरत फैलाई जा रही है. गौरतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को रेगुलेट करने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. जूली ने पिछले साल नवंबर में भी एलन मस्‍क को चिट्ठी लिखकर बड़ी संख्‍या में कर्मचारियों को निकालने पर नाराजगी जताई थी. जूली ने कहा था कि कर्मचारियों की छंटनी का असर ट्विटर के कंटेंट पर होगा और नफरत व घृणा फैलाने वाली सामग्री को रोकना मुश्किल हो जाएगा ।

Read also :-अमेरिका : जमकर हो रही थी बारिश, राष्ट्रगान के सम्मान में भीगते रहे PM मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *