COVID 19 के बाद अब देश में अदृश्य H3N2 वायरस का कहर,भूलकर भी सर्दी-बुखार को हल्के में न लें

न्यूज जंगल डेस्क :- COVID 19 के बाद एक और जानलेवा वायरस ने हड़कंप मचा दिया है। देश के कई राज्यों में इन्फ्लूएंजा का प्रकोप बढ़ रहा है, H3N2 वायरस से देश में पहली मौत दर्ज की है। हरियाणा और कर्नाटक में दो लोगों की मौत हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इन दो राज्यों के अलावा बाकी के राज्यों में भी 4 मौतें हुई हैं। हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जब तीन साल बाद देश कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से उबर था। बच्चे और बुजुर्ग तेजी से वायरल की चपेट में आ रहे हैं।

सांस के वायरस से होने वाली बीमारियों पर करीबी नजर रखने वाले आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने कहा कि एच3एन2 इन्फ्लूएंजा, जो पिछले दो-तीन महीनों से व्यापक रूप से फैल रहा है। एक्सपर्ट बताते हैं कि पिछले 6 महीने में इन्फ्लुएंजा के केस 200 फीसदी बढ़े हैं। इसकी तीन मुख्य वजहें हैं। इनमें नवंबर से जनवरी महीने तक सर्दी का मौसम, वायु प्रदूषण और वायरल इन्फेक्शन (viral infection) का बढ़ना शामिल है।

गौरतलब है कि देश में पिछले कई दिनों से फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं और ज्यादातर संक्रमण H3N2 वायरस के कारण होता है, जिसे ‘हांगकांग फ्लू’ भी कहा जाता है। हालांकि, भारत में अब तक केवल H3N2 और H1N1 संक्रमण का पता चला है। इन संक्रमणों के लक्षणों में बुखार, (Fever) ,ठंड लगना, खांसी, सांस फूलना और घरघराहट शामिल हैं, ये बीमर व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।

जबकि H3N2 ऊपरी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को प्रभावित करता है, जैसे बुखार,(Fever) खांसी, सर्दी, गले, नांक और आंस में जलन होना। दोनों के लक्षण (Symptom) समान है और ये तेजी से फैलते हैं।

ये भी पढ़ें:-: सरकार का तोहफा: अग्निवीरों को मिलेगा BSF में 10% आरक्षण, आयु-सीमा में भी छूट, जानें पूरी डिटेल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *