क्या है डिजिटल कामधेनु 2023 तक हर कस्बे और गांव में होगा रोल आउट ।

मुकेश अंबानी ने Jio 5G को लेकर कहा कि जियो के हर ग्राहक तक 2023 दिसंबर तक 5G कनेक्टिविटी पहुंच जाएगी।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:—-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर 2022 को (India Mobile Congress) (IMC 2022) में देश में (5G Services लॉन्च कर दीं) दरअसल बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सेवाओं का बटन दबा कर शुभारंभ किया। जबकि बता दें कि (5G) सेवाओं के लॉन्च के मौके पर पीएम मोदी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कई बड़ी बातें कहीं। (Jio 5G) रोलआउट 1 अक्टूबर से देश के बड़े शहरों में शुरू हो जाएगा। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि 5G एक डिजिटल कामधेनु की तरह है, हमें जो कुछ भी चाहिए यह वह दे सकती है।

बता दें कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने 5G को डिजिटल कामधेनु बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 5जी के लिए उठाए गए कदमों की सरहाना भी की और कहा दरअसल बता दें कि 5G अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी तकनीक से कहीं बढ़कर है। यह एक मूलभूत तकनीक है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स जैसी अन्य टेक्नोलॉजी की पूरी क्षमता को पूरी तरह अनलॉक करेगी।

IMC 2022 में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही देश, 5G की सुपरफास्ट इंटरनेट सेवाओं का आनंद ले पाएगा। दीवाली तक चुनिंदा मैट्रो शहरों में और (2023 ) के अंत तक पूरे देश के हर शहर और हर तालुका में (5G) सर्विस शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इशारा किया कि दुनिया के मुकाबले भारत (ndia) में (5G) सेवाएं सस्ती होंगी। उन्होंने कहा (5G) का रोलआउट भारत के दूरसंचार इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है। देश ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती (5G) सेवाओं को शुरू करेंगे…

दरअसल प्रधानमंत्री के सामने भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्तल ने बेहद दिलचस्प बात कही। उन्होंने माना है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी, (Mukesh Ambani) बहुत तेज रफ्तार से टेक्नोलॉजी को आगे ले गए और हमें यानी बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भी अपनी स्पीड बढ़ानी पड़ी।

बता दें कि इससे पहले Jio True 5G तकनीक का जायजा लेने प्रधानमंत्री जियो पवेलियन पहुंचे। प्रधानमंत्री ने जियो-ग्लास पहनकर वर्चुअल रियलिटी का रियल टाइम एक्सपीरियंस किया। इस दौरान जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी प्रधानमंत्री को जियो-ग्लास के बारे में बताते दिखे , दरअसल इससे पहले रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने जियो पवेलियन पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

आपको बताते चलें कि मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि वास्तव में, मुझे लगता है कि (5G) के ‘5 लक्ष्यों’ की प्राप्ति के साथ ही यह हमारे राष्ट्र को बदल सकता है:

  1. (5G) और 5G- डिजिटल सॉल्युशन्स आम भारतीयों तक सस्ती और उच्ची गुणवत्ता वाली शिक्षा और स्कील डेवलपमेंट को पहुंचा सकते हैं। यह युवा भारतीयों को विश्व स्तरीय क्षमताओं और दक्षताओं से लैस करके उनकी पूरी क्षमता को उभारने में मदद करेगा ताकि वे अधिक कमा सकें और भारत (ndia) को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बना सकें।
  2. 5G बिना किसी अतिरिक्त निवेश के मौजूदा अस्पतालों को स्मार्ट अस्पतालों में बदलकर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर सकता है। यह भारत (ndia) में कहीं भी सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों की सेवाएं डिजिटल रूप से उपलब्ध करा सकता है, इससे उपचार की स्पीड और सटीकता में नाटकीय रूप से सुधार होगा, और रियल टाइम में निर्णय लिए जा सकेंगे। यह सभी भारतीयों के स्वास्थ्य, धन और खुशी में वृद्धि करेगा।
  3. 5G कृषि, सेवाओं, व्यापार, उद्योग, परिवहन और ऊर्जा इंफ्रा के डिजिटलीकरण और उनके डेटा प्रबंधन में तेजी लाकर शहरी और ग्रामीण भारत (ndia) के बीच की खाई को पाट सकता है। यह सभी आर्थिक गतिविधियों में भारी दक्षता पैदा करेगा, भारत (ndia) को इनोवेशन्स का केंद्र बनाएगा, और जलवायु संकट को कम करने में भी मदद करेगा।
  4. (5G) छोटे पैमाने के औद्योगिक और वाणिज्यिक उद्यमों को उतने ही शक्तिशाली प्रोडक्टिविटी टूल्स उपलब्ध करा सकता है, जो बड़े उद्योग धंधों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। यह भारतI (ndia) की अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के आधुनिकीकरण और लाभप्रदता को बढ़ाएगा।
  5. एआई का इस्तेमाल हर क्षेत्र में बढ़ाकर, 5जी भारत (ndia) को दुनिया की इंटेलिजेंस कैपिटल के रूप में उभरने में मदद कर सकता है। इससे भारत (ndia) को हाई वैल्यू डिजिटल सॉल्युशन्स और सेवाओं का निर्यातक बनने में मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि इन पांच लक्ष्यों को प्राप्त करने से हमारे देश में उद्यमिता तेजी से बड़ेगी, जो और भी बड़े निवेश को आकर्षित करेगी और हमारे युवाओं के लिए लाखों नए रोजगार पैदा करेगा। जनसंख्या और डिजिटल टेक्नोलॉजी की संयुक्त शक्ति का उपयोग करके, भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसइटी बन सकती है। दरअसल बता दें कि ग्रोथ और डेवलेपमेंट के दोहरे लक्ष्यों को एक साथ प्राप्त किया जा सकता है। भारत (ndia) को 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से 2047 तक 40-ट्रिलियन- डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और प्रति व्यक्ति आय को (2,000) डॉलर से बढ़ाकर (20,000) डॉलर तक ले जाया जा सकता है, दरअसल इसलिए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि (5G) एक डिजिटल कामधेनु की तरह है, हमें जो कुछ भी चाहिए यह वह दे सकती है।

यह भी पढ़े :–UP:अखिलेश यादव के फैसले में दिखी मिशन 2024 को लेकर रणनीति…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *