Virat Kohli: विवियन रिचर्ड्स ने विराट कि जमकर की तारीफ, कहा- कोई नही निकल सकता आगे…

सफल रन चेज में कोहली का रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 90.40 के औसत से 23 शतक लगाए हैं। यह न केवल उनकी मानसिक दृढ़ता को दर्शाता है, बल्कि उन्हें आधुनिक समय का महान बल्लेबाज भी बनाता है। विराट एक उत्साही खिलाड़ी हैं और जो चीज उन्हें अलग करती है वह उनकी मानसिक ताकत है।

News jungal desk: वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की खूब तारीफ की और उन्हें ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंदुलकर के साथ खेल का ‘सर्वकालिक महान’ खिलाड़ी भी बताया। जैसा की सभी जानते है कि विराट ने इसी विश्व कप में अपने 35वें जन्मदिन पर वनडे क्रिकेट में 49वां शतक लगाया और सचिन तेंदुलकर की बराबरी की इसके साथ ही कोहली ने मौजूदा विश्व कप 2023 में 108.60 की औसत से कुल 543 रन बनाए हैं। 

विवियन रिचर्ड्स, जिन्हें खेल के महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के लिए एक लेख में कोहली की जमकर प्रशंसा की है। उन्होंने लिखा है कि “विश्व कप में बहुत सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी आए हैं, लेकिन आप विराट कोहली से आगे नहीं निकल सकते। मैं लंबे समय से विराट का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं और इसकी वजह भी वह अपने कारनामो से बताते रहते है।

इसके बाद उन्होने लिखा की “विराट इस विश्व कप से पहले कुछ कठिन समय से गुजर रहे होंगे और कुछ लोग उनका सिर काटने के लिए तैयार थे। श्रेय बैकरूम स्टाफ और उन सभी को दिया जाना चाहिए जिन्होंने उनका उस समय भी समर्थन किया। उनके फॉर्म के बारे में बहुत कुछ कहा गया था लेकिन वह अपने खेल में शीर्ष पर वापस आ चुके हैं। एक ऐसे व्यक्ति को, जिसे कम आंका गया फिर से वापसी करते हुए और इस तरह खेलते हुए देखना अद्भुत है। फॉर्म अस्थायी है और क्लास स्थायी है और कोहली ने इसे निश्चित रूप से साबित कर दिया है। मैं उनके लिए बहुत खुश हूं, वह इतने केंद्रित दिखते हैं और यह क्रिकेट के खेल का श्रेय है।” 

विंडीज के महान खिलाड़ी ने अपने कॉलम में कोहली की मानसिक दृढ़ता की भी खूब सराहना की और कहा कि यह “मुख्य विशेषता है जो स्टार बल्लेबाज को बाकियों से अलग करती है”। कोहली की बल्लेबाजी के कारनामे और दूसरों के महत्वपूर्ण योगदान के आधार पर, भारत मौजूदा वनडे विश्व कप में आठ मैचों में अभी तक अजेय रहा है और उसकी ही वजह से वर्तमान में अंक तालिका में शीर्ष पर है।

रिचर्ड्स ने आगे लिखा “कई लोगों ने पिछले कुछ वर्षों में हम दोनों के बीच तुलना भी की है, शायद मैदान पर हमारी एक जैसी आक्रामकता के कारण। मुझे विराट का उत्साह पसंद है। भले ही वह लॉन्ग-ऑन या लॉन्ग-ऑफ पर क्षेत्ररक्षण कर रहा हो जब उसका एक गेंदबाज पैड हिट करता है तो वह नजारा आकर्षक होता है। वह हमेशा खेल में रहता है और मुझे ऐसे व्यक्ति पसंद हैं।” 

अपने अजेय प्रदर्शन के दम पर पहले ही अंतिम चार में जगह पक्की कर चुकी टीम इंडिया का सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मुकाबला होने की संभावना है। रिचर्ड्स ने विश्व कप के दौरान भारतीय टीम की मानसिकता की प्रशंसा की, उनकी प्रतिस्पर्धी भावना को स्वीकार किया और संकेत दिया कि इस तरह के दृढ़ संकल्प के साथ खेलने से वह ट्रॉफी जीत सकते हैं। यह निश्चित रूप से उनकी मानसिकता होनी चाहिए और अगर मैं उस ड्रेसिंग रूम में होता तो मेरी भी यही मानसिकता होती। आइए पूरी ताकत लगाकर बाहर निकलें। यह दृष्टिकोण अब तक कारगर रहा है और अगर यह बदलता है, तो चीजें भटक सकती हैं।”

रिचर्ड्स ने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार पारी खेलकर अफगानिस्तान को जीत से वंचित कर दिया होगा, लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में एक “वास्तविक बयान” दिया है।”मेरे लिए, इस विश्व कप का एक मुख्य आकर्षण अफगानिस्तान को देखना है। अगर उन्हें 250 से अधिक का स्कोर मिलता है, तो उनके पास जो गेंदबाजी है, उसका मतलब है कि वे हर समय खेल में बने रहेंगे। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल की अद्भुत पारी ने उन्हें जीत से वंचित कर दिया था, लेकिन उन्होंने हाल के सप्ताहों में एक वास्तविक बयान दिया है और उनका प्रदर्शन उन लोगों के लिए प्रेरणादायक होगा जो अफगानिस्तान में यह खेल खेलते हैं।”

Read also: नरक चतुर्दशी पर इस दिशा में ‘यम दीपक’ जलाने से बढती है उम्र, जानें क्या है सही विधि और उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *