Vitamin D के ये लक्षण जानने के लिए प्रयोग करे ये 5 तरीके …

0

News jungal desk :– हमारे शरीर के कामकाज को बेहतर करने के लिए कई जरूरी vitamins और मिनरल्स की जरूरत पड़ती है। अगर शरीर में कमी हो जाती है, तो इसके कारण सेहत से जुड़ी समस्याओं को पैदा कर सकती है। कुछ जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (micronutrients) की कमी के कुछ नॉर्मल लक्षण हैं जो हेल्थ को ठीक से काम करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं।

शरीर में दिखते हैं ये बदलाव-These changes are visible in the body

बालों का झड़ना (Hair Fall)

अगर अचानक नहाने के दौरान या सोकर जागने के बाद तकिए पर बालों का गिरना होता है, तो यह पोषण की कमी को बताता है। बालों की अच्छी ग्रोथ को बनाए रखने के लिए आयरन, बायोटिन और जिंक को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। शरीर में इन पोषण को बनाए रखने के लिए चना, दाल, कद्दू, तिल, मूंगफली, काजू और बादाम शामिल करें।..To maintain these nutrition in the body, include gram, lentils, pumpkin, sesame, peanuts, cashews and almonds.

रूखी त्वचा (Dry Skin)

Vitamin D का लेवल ड्राई स्किन की संभावना को बढ़ा सकता है। विटामिन डी स्किन में सूरज और कोलेस्ट्रॉल के संपर्क में आने से बनता है। स्किन की हाइड्रेशन लेवल को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट लें, लेकिन पहले डॉक्टर से सलाह करें और फिर अमल करें। विटामिन डी के लिए आप अपने आहार में मछली या अंडा, मशरूम, फल और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं।…For Vitamin D, you can include fish or egg, mushrooms, fruits and dry fruits in your diet.

मसूड़ों से खून आना (Bleeding Gums)

मसूड़ों से खून आने को इग्नोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण होता है। घाव भरने के साथ-साथ आपकी बॉडी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इसकी जरूरत होती है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी खाएं।…To overcome the deficiency of Vitamin C, eat broccoli, orange, amla, capsicum, strawberry.

मुंह के छाले (Mouth Ulcers)

मुंह के छाले आयरन की कमी का संकेत हो सकते हैं। Vitamin B के कम सेवन की वजह से भी हो सकता है। लेकिन ध्यान रखें, डाइट में इन दोनों पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है। Vitamin B के लिए आप साल्मन मछली, दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स, पालक भी शामिल कर करें।..include spinach too

जोड़ों में दर्द (Joint Pain)

हड्डियों में दर्द का महसूस होना भी Vitamin D की कमी का संकेत हो सकता है। यह विटामिन शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए भी जरूरी होता है। संतरे का जूस, दूध, अंडा डाइट में शामिल कर सकते हैं…(Orange juice, milk, eggs can be included in the diet)

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर (Doctor) या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News jangal की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-Tiger 3: दिवाली से पहले Katrina-Salman ने फैंस को दी बड़ी ट्रीट, शेयर की खास फोटो

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed