Vagir Submarine: भारतीय नौसेना में शामिल हुई ‘सैंड शार्क’,समंदर में बढ़ी भारत की ताकत

मुंबई के नेवल डॉकयार्ड पर नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की मौजूदगी में आईएनएस वागीर को नौसेना में कमीशन किया गया। 

News Jungal Technology Desk : आईएनएस वागीर INS Vagir को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। प्रोजेक्ट 75 के तहत कलवारी क्लास की यह पांचवी सबमरीन है, जिसे भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। मुंबई के नेवल डॉकयार्ड पर नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की मौजूदगी में आईएनएस वागीर को नौसेना में कमीशन किया गया। नौसेना ने कहा है कि आईएनएस वागीर दुनिया के बेहतरीन सेंसर और टारपीडो और सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस है। इस पनडुब्बी में विशेष अभियानों के लिए समुद्री कमांडों को लॉन्च करने की भी क्षमता है। आईएनएस वागीर पूरी तरह से भारत में बनी है यानी यह पूरी तरह से स्वादेशी है । इसे फ्रांस की कंपनी नेवल ग्रुप के साथ मिलकर मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने बनाया गया है। इस सबमरीन की खासियत ये है कि इस सबमरीन को एंटी सबमरीन युद्ध, खूफिया सूचना जुटाने में , समुद्र में बारूदी सुरंग बिछाने और सर्विलांस के काम में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सबमरीन submarine को समुद्र के तट पर और मध्य समुद्र दोनों जगह तैनात किया जा सकता है।इसका ट्रायल भी हो चुका है ।

डीजल इलेक्ट्रिक क्लास की सबमरीन INS वागीर समुद्र में 37 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकती है। यह सबमरीन समुद्र की सतह पर एक बार में 12 हजार किलोमीटर का सफर तय कर सकती है तो समुद्र के भीतर यह एक बार में एक हजार किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।यह 350 मीटर की गहराई तक जा सकती है और लगभग 50 दिन तक समुद्र के भीतर रह सकती है।

आईएनएस वागीर बेहद खामोशी से अपने मिशन को अंजाम देती है, यही वजह है कि इसे साइलेंट किलर भी कहा जा रहा है। यह सबमरीन स्टील्थ तकनीक से लैस है, जिसके चलते रडार भी आसानी से इसे नहीं पकड़ सकते है । इस सबमरीन में 533 एमएम के 8 टारपीडो ट्यूब हैं, जिनमें मिसाइलें लोड की जा सकती हैं। यह सबमरीन समुद्र में बारूदी सुरंग बिछाने का भी काम कर सकती है, जिसकी वजह से यह दुश्मन को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसे सैंड शार्क का नाम दिया गया है। हिंद महासागर में बढ़ती चीन की चुनौती से निपटने में यह सबमरीन अहम साबित हो सकती है। 

यह भी पढ़े : IIT मद्रास ने लॉन्च किया BharOS, अब नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी,यूजर्स को मिलेगी फुल प्राइवेसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *