यूपी: आज विधानसभा में पेश होगा,बीजेपी के कार्यकाल पहला बजट

उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार बीजेपी की सरकार बनने के बाद 2.0 का पहला बजट आज वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश किया

.

न्यूज जंगल कालपुर डेस्क : उत्तर प्रदेश विधानसभा में गुरुवार को चौथे दिन बजट पेश किया जाएगा. यूपी में 18वीं विधानसभा का ये पहला बजट सत्र हैं. वहीं लगातार दूसरी बार सरकार बनाने के बाद योगी 2.0 का भी ये पहला बजट पेश किया बताया जा रहा है कि यूपी का बजट इस बार करीब 6 लाख दस हजार करोड़ का हो सकता, जो अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा.

इन मुद्दों पर होगा फोकस
यूपी में योगी सरकार 2.0 गुरुवार को अपना पहला बजट पेश करेगी. योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ये बजट पेश करेंगे. माना जा रहा है कि इस बार का बजट किसानों, युवाओं और महिलाओं पर केंद्रीत होगा. इस बजट में चुनावी वादों को पूरा करने का भी प्रयास किया जाएगा. 

बजट को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ये शानदार बजट होगा. यूपी के विकास और गरीबों के कल्याण के लिए हमारा बजट होगा. वहीं पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि देखना होगा कि ये बजट कैसा होता है. गरीब, पिछड़े और दलित के पक्ष में क्या बजट से खुशहाली आएगी. 

क्या बोले विधायक?
इस बजट को लेकर बीजेपी विधायक राजेश त्रिपाठी ने कहा कि ये यूपी के जनता का बजट होगा. इस बजट का फोकस युवाओं, महिलाओं, किसानों, रोजगार के साथ स्वास्थ्य पर होगा. समाज के हर तबके के सपने को पूरा करने वाला बजट होगा. 

वहीं निषाद पार्टी के विधायक श्रवण निषाद ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में हमलोग ये बजट पेश कर रहे हैं. ये बजट गांव से लेकर शहर तक का बजट होगा.

100 टॉपर SC-ST छात्राओं को दिया जाएगा लैपटाप – वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं के आवाहन में यू.पी.एस.ई.ई. 2018 की 100 टॉपर छात्राओं को लैपटॉप और 100 टॉपर एससी/एसटी छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया गया. 

 जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क होगी स्थापना – वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश के समस्त जनपदों में जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है. महिला सामर्थ्य योजना हेतु 72 करोड़ 50 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है.

लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं में बनेंगा महिला बीट – वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश के जनपदों में 2,740 महिला पुलिस कार्मिकों को 10,370 महिला बीटों का आवंटन किया गया. महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी हेतु 03 महिला पीएसी बटालियन लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं का गठन किया जा रहा है. 

राज्य के 1535 थानों पर बनेगी महिला बीट – वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा सुदृढ बनाये रखने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जनपदों के समस्त 1535 थानों पर महिला बीट आरक्षी बनाए जाएंगे. इसके लिए “महिला हेल्प डेस्क” की स्थापना की गयी है.

पांच एक्सप्रेस-वे वाला पहला राज्य होगा यूपी – वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश 05 एक्सप्रेस-वे वाला देश का पहला प्रदेश बन गया है. 

 वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए 95 करोड़ रूपए – वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा. इसके लिए 95 करोड़ रूपए दिए जाएंगे.

 75 जिलों में खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य के 75 जिलों में खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है. 

18 मंडलों में अटल आवासीय स्कूल के लिए खर्च होंगे 300 करोड़ रूपए- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि 18 मंडलों में अटल आवासीय स्कूल के लिए 300 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना में खर्च होंगे एक हजार करोड़ रूपए- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में 34,307 राजकीय नलकूपों तथा 252 लघु डाल नहरों द्वारा कृषकों को मुफ्त सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना हेतु 1000 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. 

15,000 सोलर पम्प किए जाएंगे स्थापित- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी. कृषि उत्पादन में गुणवत्तायुक्त बीजों का सर्वाधिक महत्व है. इसलिए वर्ष 2021-2022 में 60.10 लाख कुन्टल बीजों का वितरण किया गया है.

 15,000 सोलर पम्प किए जाएंगे स्थापित- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी. कृषि उत्पादन में गुणवत्तायुक्त बीजों का सर्वाधिक महत्व है. इसलिए वर्ष 2021-2022 में 60.10 लाख कुन्टल बीजों का वितरण किया गया है.

पीएसी की तीन महिला बटालियन का किया जाएगा गठन- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि धार्मीक स्थलों के सुरक्षा और संरक्षण पर जोर दिया जाएगा. इसके अलावा पीएसी की तीन महिला बटालियन का गठन किया जाएगा.

लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में लागू होगी सेफ सिटी योजना- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में सेफ सिटी योजना लागू होगी. इसके अलावा 10,300 महिला बीट में महिला सिपाही तैनात की जाएंगी.

 दो करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का लक्ष्य- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य में दो करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा अभ्युदय योजना का विस्तार हर जिले में होगा. 

यूपी में होगा विशेष सुरक्षा बल का गठन- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि यूपी में विशेष सुरक्षा बल का गठन किया जाएगा. इसके अलावा कोविड में अनाथ बच्चों को 4 हजार रूपए की आर्थीक सहायता दी जाएगी. 

पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य होगा यूपी- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करते हुए कहा कि लखनऊ और वाराणसी में वर्तमान अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डो के साथ कुशीनगर में नवीन अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे विकसीत हुआ है. इसके साथ ही जेवर में नोएडा ग्रीन फील्ड अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ उत्तर प्रदेश शीघ्र ही 5 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला प्रदेश बन जायेगा.

ये भी पढ़ें : अडानी ग्रुप की इस कंपनी को हुआ 1000 करोड़ से ज्यादा का मुनाफा, अब 250% का डिविडेंड देने की तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *