यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने रूस हमले को बताया आतंकवादी युद्ध, कहा- ‘सैनिक से ज्यादा आम नागरिक मरे हैं

0

 यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने रूस के आक्रमण को “आतंकवादी युद्ध” कहा है. उनका कहना है कि रूस ने सेना से अधिक आम नागरिकों को मारा है. लाखों लोग पलायन कर चुके हैं.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने शुक्रवार को रूस के आक्रमण को “आतंकवादी युद्ध” कहा. उन्होंने दावा किया कि रूसी सेना ने सैनिकों से ज्यादा आम नागरिकों को मारा है. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि ‘देश से लगातार लोग पलायन कर रहे हैं. सिर्फ 48 घंटों में ही युद्धग्रस्त शहरों से 1 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है. इसमें भी 80 हजार लोग कीव और सूमी से निकाले गए हैं’.

‘हर तरफ विनाश कर रहा रूस’

यूक्रेन के शिक्षा और विज्ञान मंत्री सेरही शकरलेट का कहना है कि, ‘रूस पूरे यूक्रेन में तबाही मचा रहा है. उसकी ओर से की गई बमबारी और गोलाबारी में करीब 280 शैक्षणिक संस्थान नष्ट हो चुके हैं. कई अस्पताल भी पूरी तरह से तबाह हो गए हैं’. वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस युद्ध की वजह से शरणार्थी हुए यूक्रेन के लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है. अपनी पोलैंड यात्रा के दौरान जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनका देश यूक्रेन से घर छोड़कर भाग रहे लोगों को अपने देश में शरण देगा. जितने शरणार्थियों को हो सकता है, उतने को ले जाया जाएगा. कनाडा यूक्रेन के शरणार्थियों की हर संभव मदद करेगा.

2 और कंपनियों ने बंद किया रूस में कारोबार

वहीं, रूस पर प्रतिबंधों का सिलसिला अब भी जारी है. अब अमेरिकी बैंक गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक और जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी ने रूस में अपना बिजनेस बंद करने का ऐलान किया है. इससे पहले ऐप्पल, केएफसी, मैकडॉनल्ड और कई दूसरी बड़ी कंपनियां रूस में अपना काम बंद कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें : केमिकल हथियाार विकसित करने के आरोपों पर जेलेंस्की- मैं खुद दो बच्चों का पिता हूं

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *