रासायनिक हथियार विकसित करने के आरोपों पर जेलेंस्की का जवाब, बोले- ‘मैं खुद दो बच्चों का पिता हूं’

0

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव (Igor Konashenkov) ने दावा किया था कि मंत्रालय ने यूक्रेन में अमेरिकी सैन्य-जैविक गतिविधियों का विवरण देने वाले दस्तावेज प्राप्त किए हैं.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. इस बीच रासायनिक हथियारों की चर्चा भी तेजी से हो रही है. रासायनिक हथियार विकसीत करने के रूस के आरोपों पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने प्रतिक्रिया देते हुए है कहा है कि हमने कोई रासानिक हथियार विकसीत नहीं किया. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन में कोई भी जैविक हथियार या सामूहिक विनाश का कोई अन्य हथियार विकसीत नहीं किया गया. उन्होंने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि उनके देश के खिलाफ जैविक हथियारों का इस्तेमाल सबसे गंभीर प्रतिबंधों को आमंत्रित करेगा. राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की प्रतिक्रिया रूस की ओर से उनके देश पर जैविक हथियारों के विकास में रिसर्च करने के आरोप लगाने के बाद आई है. 

हमने कोई रासायनिक हथियार विकसीत नहीं किया- जेलेंस्की

रूस से जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने शुक्रवार सुबह पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा है कि मैं एक देश के राष्ट्रपति होने के साथ-साथ दो बच्चों का पिता हूं. मेरे देश की जमीन पर कोई रासायनिक या सामूहिक विनाश का कोई अन्य हथियार विकसित नहीं किया गया है. पूरी दुनिया इस बात को जानती है. रूस अगर हमारे खिलाफ ऐसा कुछ करता है तो उसे सबसे गंभीर प्रतिबंधों के रूप में जवाब मिलेगा. बता दें कि गुरुवार को रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा था कि अनुसंधान का उद्देश्य घातक रोगजनकों के चुपके से प्रसार के लिए एक तंत्र विकसीत करना था. रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से ये भी आरोप लगाया गया था कि अमेरिका ने इस रिसर्च के लिए वित्त पोषित किया था.

ये भी पढ़ें : यूपी में बुलडोजर पड़ा बाइसिकल पर भारी, 23 जिलों में BJP ने किया क्लीन स्वीप

अमेरिका पर रिसर्च के लिए पैसे का जुगाड़ करने का आरोप

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने दावा किया कि मंत्रालय ने यूक्रेन में अमेरिकी सैन्य-जैविक गतिविधियों का विवरण देने वाले दस्तावेज प्राप्त किए हैं, जिसमें यूक्रेनियन के बायोमटेरियल को विदेशों में स्थानांतरित करना भी शामिल है. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पक्षी, चमगादड़ और सरीसृप रोगजनकों के साथ-साथ अफ्रीकी स्वाइन फ्लू और एंथ्रेक्स पर शोध करने की योजना बनाई है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने गुरुवार को अपने यूक्रेनी समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ बातचीत के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया था कि अमेरिका ने यूक्रेन में जैविक हथियारों के विकास को वित्त पोषित किया. अमेरिका के अधिकारियों ने इस काम को पूरी गोपनीयता के साथ अंजाम दिया है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed