UGC: विश्वविद्यालयों और कालेजों में RDC स्थापित करने के लिये जारी किए दिशानिर्देश

UGC के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने विश्वविद्यालयों में अनुसंधान संबंधी आधारभूत ढांचे जोर देते हुए कहा है कि आयोग ने विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में RDC स्थापित करने के दिशानिर्देश जारी किए है।

न्यूज जंगल डेस्कविश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने विश्वविद्यालयों में अनुसंधान संबंधी आधारभूत ढांचे जोर देते हुए कहा है कि आयोग ने विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में Research Degree Committee (आरडीसी) स्थापित करने के लिये दिशानिर्देश जारी कर दिए है। खास बात तो यह है कि कई उच्च शिक्षण संस्थानों में इनका गठन भी प्रारंभ हो गया है।

इसके तहत शिक्षण संस्थाओं में नवाचार एवं उद्यमिता व्यवस्था के निर्माण पर हुई एक परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए जगदीश कुमार ने कहा कि शोध कार्य तभी किया जा सकता हैं, जब हमारे विश्वविद्यालयों में उच्च स्तरीय अनुसंधान आधारभूत ढांचा हों। उन्होंने बताया कि हाल ही में UGC ने कई विश्वविद्यालयों, कॉलेजों को रिसर्च डिग्री कमिटी (RDC) स्थापित करने के लिये दिशानिर्देश दिए हैं। यह दिशानिर्देश RDC स्थापित करने से जुड़े रूपरेखाओ की स्पष्ट करता है।

वही जगदीश कुमार ने आगे कहा कि अभी तक 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 83 डीम्ड विश्वविद्यालय, 45 राज्य सरकार द्वारा पोषित विश्वविद्यालय, 29 निजी राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय, 95 कालेजों ने RDC का गठन कर लिया है। नवाचार और उद्यमिता का लक्ष्य मानवता के समक्ष आने वाली समस्याओं का समाधान करना है। दुनिया की लगभग 20 प्रतिशत आबादी भारत में ही रहती है, अगर ऐसे में कोई समाधान निकाला जाना दूसरों के लिये प्रतिक बन सकता है।

यह भी पढ़े: Raju Srivastav: 15 दिन के बाद भी नहीं आया होश, लेकिन डॉक्टरों ने नहीं खोई उम्मीद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *