शुगर की टेबलेट बंद कर देगी ये पत्तियां जानें रामबाण दवा का इस्तेमाल करने का सही तरीका

News jungal desk :-लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से इन दिनों diabetes के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यह बेहद आम बीमारी बन चुकी है। इससे भारी संख्या में लोग पीड़ित हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। डायबिटीज (diabetes) को सही खान-पान के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए वैसे तो अमुमन लोग दवाओं का सेवन करते हैं।

सदाबहार के फूल को कैथरैन्थस रोसियस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक फूल वाला पौधा होता है जिसका इस्तेमाल सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। भारत में इस पौधे का बेहद खास महत्व है। इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

आयुर्वेद के मुताबित सदाबहार में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक साबित होते हैं। डायबिटीज (diabetes) के मरीज इसका इस्तेमाल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से इंसुलिन प्रोडक्शन में मदद मिलती है। सदाबहार के फूलों में एल्कलॉइड नामक तत्व पाए जाते हैं जो सही मात्रा में इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

कैसे करें सेवन

डायबिटीज कंट्रोल (diabetes control) करने के लिए आप सुबह खाली पेट इसकी 6-7 पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं। वहीं अगर आप चाहें तो सदाबहार के फूलों की चाय भी पी सकते हैं। इसकी चाय बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में 5-6 फूल को डालकर उबालें। फिर इसे छान लें और इसका सेवन करें। इसके अलावा आप चाहें तो इसके फूल और पत्तियों का जूस भी पी सकते हैं।

ऊपर बताई गयी समस्याओं के अलावा कई अन्य समस्याओं और बीमारियों में सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इन समस्याओं में डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Read also :- दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, ISIS आतंकी शाहनवाज समेत दो को किया अरेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *