बीमारी को दूर करने के घरेलू नुस्खे, जिनके फायदे जान रह जायेंगे हैरान

अगर आप बीमारियों को अपने आपसे दूर रखना चाहते है तो आज हम आपको बताएँगे बीमारी को दूर करने के घरेलू नुस्खे (home remedies for illness) जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करेंगे |

gharelu nuskhe(home remedies)

News jungal desk: आज हम बात करेंगे बीमारियों को दूर रखने के घरेलू नुस्खों (home remedies for illness) की जो हर किसी के यहां आसानी से उपलब्ध होती हैं और जो स्वास्थ के लिए फायदेमंद होती है तथा जिनके सेवन से आप कभी भी अपने आप को अस्वस्थ महसूस नही करेंगे।

छुआरे(Date palm):

यदि आप छुआरा खाते है तो आप स्वस्थ हो सकते है और पतले से मोटे भी हो सकते है। छुआरा (date palm) हम सबके घरों में ड्राई फ्रूट्स के रूप में मिल जाता है | छुआरा एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसे हम भिगोकर और सूखाकर भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं छुआरे में पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है और यह गर्म तासीर का होता है ।

छुआरे के फायदे (Benefits of date palm):

जब हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो हमारी हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है जिससे हम थोड़ा सा काम करते हैं तो उसी में हमें थकान महसूस होती है | छुआरे को गाय के दूध में भिगोकर उबालकर पीने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है क्योंकि छुहारे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारे शरीर को शक्ति देता है ।

किशमिश(Raisin):

किशमिश सूखे अंगूरो को कहा जाता है। किशमिश हम सबके घरों में मिल जाती है । ये एक ड्राई फ्रूट है जिसे आप भिगोंकर या सूखा भी खा सकते हैं जिससे शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है | सूखी किशमिश हाजमा ठीक करने से लेकर शरीर में ऊर्जा बढ़ाने तक का काम करती है। 

किशमिश के फायदे (Benefits of Raisin):

रात को पानी में भिगोकर किशमिश को रख दें और खाली पेट किशमिश खा लें और उसका पानी पी लें। यह हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती है किशमिश बालों के लिए काफी फायदेंमंद है | किसमिश खाना हमें कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखने में लाभकारी है।

काजू (Cashew):

काजू भरपूर प्रोटीन और फैट का अच्छा स्रोत है और यह तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है । काजू खाने से सेहत स्वस्थ रहती है तथा काजू खाने से सरदर्द आदि दिक्कतों का सामना नही करना पड़ता है जिसको नींद नही आती हो उसको काजू के सेवन से नींद में भी आराम मिलता है।

काजू के फायदे (Benefits of Cashew):

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव में भी काजू मददगार हो सकता है। दरअसल, काजू के अर्क में एनाकार्डिक एसिड पाया जाता है। एनाकार्डिक एसिड कैंसर मेटास्टेसिस (शरीर में कैंसर फैलने की प्रक्रिया) को रोकने में मदद कर सकता है ।

यह भी पढ़े : यूपी सीएम योगी का सख्त आदेश ,धर्मस्थलों से लॉउडस्पीकर हटाए जाएं, DM और SP होंगे जिम्मेदार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *