दांतों में हैं सेंस्टिविटी की समस्या! जानें कारण, लक्षण और बचाव

News jungal desk: खानपान में तेजी से हो रहे बदलाव का असर अब दांतों पर भी दिखने लगा है. जिसके कारण दांतों में कई तरह की बीमारियां होने लगी हैं. इसमें सेंस्टिविटी sensitivity एक प्रमुख बीमारी है. सेंस्टिविटी के मरीजों को खाते या पीते समय दांतों में ठंडा या गर्म लगता है. इससे दांतों में दर्द होता है और दांत कमजोर हो जाते हैं. जिसके कारण मरीजों को काफी परेशानी होती है.सेंस्टिविटी के होने के कई प्रमुख कारण हैं.दांतों में कई तरह की बीमारियां सामने आ रही हैं, जिसमें सेंस्टिविटी एक प्रमुख बीमारी है.

सेंस्टिविटी के कारण

सड़न और कैविटी: 
आपके दांतों में कोई दांत सड़ रहा है या उसमें कैविटी हैं तो आपके दांतों में ठंडा और गर्म लगने लगता है. और दांत का दर्द बढ जाता है ।

मौसम: सर्दियों की शुरुआत होते ही जब हम ठंडा खाते हैं तो हमारे दांत असहज महसूस करते हैं. ठंड के मौसम में अधिक ठंडा खाने से बचना चाहिए, ऐसा नहीं करने से समस्या बड़ा रूप ले लेती है.दांतों में कराई गई पुरानी फिलिंग खराब होने से दांतों में दर्द और झनझनाहट की समस्या होने लगती है.

ब्रश: जब हम सही से ब्रश नहीं करते हैं और दांत साफ नही होते है तो दांतों में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं. इसमें सेंस्टिविटी एक प्रमुख समस्या है.

ये हैं सेंस्टिविटी के लक्षण

दांतों में दर्द: डॉ टंडन ने कहा कि अगर आपको खाने और ब्रश करने में दर्द महसूस हो रहा है तो ये सेंस्टिविटी के लक्षण हैं.

मीठा खाने: अगर आपको मीठे पदार्थ जैसे- आइसक्रीम, मिठाई, कैंडी और चॉकलेट खाने में अचानक ही दर्द महसूस होता है तो ये भी सेंस्टिविटी के लक्षण हैं.

ठंडा गर्म: अगर आप जब भी ठंडा या गरम खाते या पीते हैं तो आपके दांतों में झनझनाहट या दर्द की समस्या होती है तो ये भी सेंस्टिविटी के लक्षण हैं.

यह भी पढ़े :-जब तक सीमा सुरक्षित नही तब तक देश सुरक्षित नही -अमित शाह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *