राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें, पर 199 के नतीजे ही क्‍यों 1सीट का क्‍या हुआ

News jungal desk: राजस्थान में विधानसभा चुनाव assembly elections खत्म होने के बाद कल एग्जिट पोल आ गये । एग्जिट पोल में राजस्थान में 200 सीटों में बीजेपी और कांग्रेस की काॅटे की टक्करी देखी गई है । दिलचस्‍प यह है कि राजस्थान विधानसभा में 200 विधायक चुनकर जाते हैं, लेकिन 199 सीटों के एग्जिट पोल के नतीजे क्यों ही जारी किए गए हैं. बड़ा सवाल यह है कि आखिरकार बची हुई एक सीट को इसमें शामिल क्‍यों नहीं किया गया?

आपको बता दें की एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया. श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर निर्वाचन सीट पर चुनाव रोका गया है. यहां कांग्रेस के वर्तमान विधायक 75 साल के गुरमीत सिंह कुन्नर थे. कांग्रेस ने उन्हें फिर से चुनावी मैदान में उतारा था, लेकिन उनका स्वास्थ्य खराब हो गया. इलाज के दौरान 15 नवंबर को अचानक उनका निधन हो गया, ऐसे में चुनाव आयोग ने इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया.

किसी सीट पर चुनाव स्थगित होने का नियम
राजस्थान की एक सीट पर चुनाव जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 52 के तहत किए गए प्रावधानों की वजह से किया गया है. इस नियम के अंतर्गत यदि किसी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय पार्टी के ओर से चुनावी मैदान में उतारे गए प्रत्याशी की नामांकन या वोटिंग से पहले मृत्यु हो जाती है, तो चुनाव उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया जाता है. इसके कुछ दिनों बाद वोटिंग की नई तारीख घोषित कर दी जाती है. पहले ऐसा निर्दलीय प्रत्याशी की मौत पर भी होता था, लेकिन अब यह सिर्फ मान्यता प्राप्त दल के प्रत्याशियों पर ही लागू होता है. निर्दलियों पर नही की जाती है ।

यह भी पढ़े :- पूर्व सैनिक एंव पटवारी प्रसन्न सिंह बघेल को शहीद का दर्जा एंव जल्द न्याय मिलना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *