पाकिस्तान की संसद में शुरू की गई शहबाज शरीफ को नया प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया .

पाकिस्तान की सत्र की शुरुआत से कुछ मिनट पहले, पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पीटीआई के सभी सांसद नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे देंगे.

शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री चुना गया

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : पाकिस्तान की संसद ने PML(N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री चुना है. इस दौरान इमरान खान की पार्टी PTI ने सदन का बहिष्कार किया. रात आठ बजे शहबाज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

अब शहबाज शरीफ पीएम पद के इकलौते उम्मीदवार

पीटीआई के सत्र का बहिष्कार करने के फैसले के बाद शहबाज शरीफ पीएम पद के इकलौते उम्मीदवार हैं, जल्द ही वोटिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

शहबाज शरीफ को नया प्रधानमंत्री चुनने की प्रकिया जारी

नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए पाकिस्तान नेशनल असेंबली का अहम सत्र सोमवार को शुरू हो गया. पाकिस्तान की संसद में नए प्रधानमंत्री को चुनने की प्रक्रिया जारी है. शहबाज शरीफ को निर्विरोध सदन का नेता चुन लिया गया है.

निर्विरोध रूप से सदन के नेता चुने गए शहबाज शरीफ

पीटीआई सदस्य नए प्रधानमंत्री का चुनाव से पहले सदन से बाहर चले गए हैं. शहबाज शरीफ निर्विरोध रूप से सदन के नेता चुने लिए गए हैं. वहीं कुरैशी का कहना है कि वह प्रधानमंत्री के लिए पीटीआई के उम्मीदवार थे, उन्होंने चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की है.

लोगों को निकालने के लिए ‘रेस्क्यू ऑपरेशन’ चलाया जा रहा

झारखंड: देवघर में हुए रोपवे हादसे में ट्रालियों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए ‘रेस्क्यू ऑपरेशन’ चलाया जा रहा है. 

झारखंड के देवघर में हादसा

झारखंड के देवघर में हादसा हो गया है. यहां के त्रिकूटी पर्वत पर रोप वे में आई खराबी के कारण कई पर्यटक ट्रॉली में फंस गए. ये घटना रविवार दोपहर 3 बजे की है. कुल 48 लोगों के फंसने की जानकारी है. पर्यटक करीब 20 घंटे से फंसे हैं. जो पर्यटक फंसे हैं वो बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के हैं. फंसे 48 पर्यटकों में 3 बच्चे भी शामिल हैं

पंजाब कांग्रेस का आधिकारिक ट्विटर हैंडल हैक

पंजाब कांग्रेस का आधिकारिक ट्विटर हैंडल हैक हो गया है. 

कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट जारी

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट जारी है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 861 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 6 लोगों की मौत हुई है. इस दौरान 929 मरीज ठीक हुए हैं. देश में कोरोना के एक्टिव केस 11,058 हैं.  भारत में अब तक कोरोना से कुल 5,21,691 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 4,25,03,383 लोग ठीक हो चुके हैं. 

3 बच्चे पाए गए कोरोना पॉजिटिव

गाजियाबाद के वैशाली इलाके में केआर मंगलम स्कूल के 3 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. स्कूल को 2 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. 

शहबाज शरीफ बनेंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

पाकिस्तान मुस्लिम लीग -एन के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है. आज वह पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का चार्ज ले लेंगे. 

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार सत्ता से हट चुकी है. नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव में हार का सामना करने के बाद इमरान खान पीएम पद से हट चुके हैं. पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे. PML(N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को पीपीपी जैसी पार्टियों का समर्थन हासिल है. 

शाहबाज शरीफ का राजनीतिक सफर…

– 70 साल के शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के सांसद हैं 
– और पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं.
– वो 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता हैं.
– शहबाज शरीफ 2018 के चुनावों में PM पद के उम्मीदवार भी थे. 
– 1980 के दशक में राजनीति में कदम रखने वाले शरीफ ने 1988 में पहला चुनाव जीता था. 
– 1997 में वह पहली बार मुख्यमंत्री बने, इसके बाद 2008 और 2013 में भी वह पंजाब के मुख्यमंत्री रहे.
– उनके भाई नवाज शरीफ को पद से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें पीएमएल-एन का अध्यक्ष बनाया गया था. 

JNU में विवाद 

उधर JNU  में विवाद हो गया है. जेएनयू में छात्रों के दो गुटों के बीच खाने को लेकर विवाद हो गया. इस विवाद में एबीवीपी और लेफ्ट के छात्र एक दूसरे के आमने सामने आ गए और दोनों के बीच मारपीट भी हुई. एबीवीपी संगठन के छात्रों का कहना है कि लेफ्ट के छात्रों को रामनवमी का प्रोग्राम देखा नहीं गया और रामनवमी और इफ्तार पार्टी का समन्वय बिगाड़ने के लिए वामपंथियों ने हमला किया. वहीं दूसरी ओर लेफ्ट छात्रों का कहना है कि एबीवीपी की डिमांड थी कि मेस में सिर्फ वेज खाना बने और इसीलिए पत्थर चलाया गया जिससे मेस का शीशा टूट गया, छात्र घायल हो गए. 

ये भी पढ़ेंयूपी के इस तीर्थ स्थल में दर्शन के बिना अधूरी मानी जाती है चार धाम की यात्रा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *