UP में सपा ने जितना नुकसान पहुंचाया-BSP ने दिलाया  फायदा, ऐसे BJP बनी  ‘सिकंदर’

0

बीजेपी को सभी वर्गों का वोट मिला और इसका फायदा पार्टी को मिला. हालांकि मायावती की बीएसपी भी BJP की जीत में मददगार साबित हुई है.

UP Election Results BJP Got indirect Support from BSP it seems, SP Lost it because of it

  न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर ; उत्तर प्रदेश के चुनावी रण का नतीजा आ चुका है और बीजेपी अव्वल नंबरों से इस इम्तिहान में पास हो चुकी है. सभी नतीजे आ चुके हैं और अकेले बीजेपी ने 403सीटों में से 255 पर जीत हासिल कर बहुमत का आंकड़ा आसानी से हासिल कर चुकी है. इसके सहयोगियों अपना दल और निषाद पार्टी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है और क्रमशः 12 और 6 सीटों पर जीत हासिल की है. इस तरह कुल मिलाकर बीजेपी गठबंधन ने यूपी में 273 सीटों पर कब्जा कर लिया है. 

BSP का प्रदर्शन रहा चौंकाने वाला
यूपी में समाजवादी पार्टी जो 403 में से 400 सीटों पर जीत का दावा कर रही थी वो इस चुनाव में 111 सीटों पर जीती है और बीजेपी से काफी पीछे रही है. वहीं एक समय में उत्तर प्रदेश की सत्ता का केंद्र बिंदु रही बहुजन समाजवादी पार्टी को सिर्फ 1 सीट मिली है वर्ना उनका खाता भी खुलना मुश्किल था. बसपा का ये प्रदर्शन वाकई चौंकाने वाला है और मायावती जैसी कद्दावर नेता की पार्टी अपने प्रमुख राज्य में इस तरह गोता लगाएगी, इस बात की बहुत ज्यादा आशंका नहीं थी. हालांकि एक बात जो अब चुनावी नतीजों के आधार पर सामने आ रही है वो ये है कि बीजेपी को बसपा का अघोषित साथ इन चुनावों में मिला है.

यूपी में बीजेपी को सपा ने जितना नुकसान पहुंचाया उसकी भरपाई बसपा ने कर दी
पूरे यूपी चुनाव के दौरान मायावती जितनी साइलेंट दिखीं, वो वाकई हैरान कर देने वाला था और इसका पूरा फायदा बीजेपी को मिला है, ऐसा कहा जा सकता है. भले ही बसपा ने इस चुनाव में 1 सीट जीती है लेकिन उसके कई  उम्मीदवारों ने अच्छा प्रदर्शन किया और खासकर उन इलाकों में सपा का वोट प्रतिशत कम किया जहां सपा और बसपा के उम्मीदवार समान जाति के थे. आंकड़ों को देखें तो यूपी की 122 सीटों में सपा और बसपा के उम्मीदवार समान जाति के थे. इन 122 सीटों में से 68 सीटें बीजेपी ने जीती हैं. नतीजों से साफ हुआ है कि सपा और बसपा के उम्मीदवारों के बीच जातिगत वोट बंटा है और इसका सीधा फायदा बीजेपी के उम्मीदवारों को मिला और वो जीत गए.

पूरे चुनाव के दौरान बसपा के निशाने पर थी सपा, बीजेपी पर नहीं हुई आक्रामक
पूरे यूपी चुनाव के दौरान बसपा ने अपनी सभाओं और रैलियों में सपा को निशाने पर रखा और बीजेपी पर ज्यादा आक्रामक वार नहीं किए. इसका भी सपा को नुकसान हुआ और बीजेपी को फायदा मिला है. बीएसपी का दलित वोट इस बार काफी हद तक बीजेपी के पक्ष में दिखा. एसपी ने बीजेपी को जितना नुकसान पहुंचाया है, उसकी भरपाई इस बार बीएसपी ने कर दी है और कहा जा सकता है कि बीएसपी ने अपनी रणनीति के जरिए अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी को फायदा पहुंचाया जिसका प्रमाण चुनावी नतीजों में देखने को मिला है.

ये भी पढ़ें ; यूपी के रुझानों में BJP की जीत के बाद मनोज तिवारी ने इस अंदाज में गाया गाना

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *