सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

सुप्रीम कोर्ट मे नव नियुक्त पांच नए जजों को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने आज शपथ दिलाई। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले महीने इन जजों की नियुक्ति की सिफारिश की गई थी ।

सुप्रीम कोर्ट मे नव नियुक्त पांच नए जजों को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने शपथ दिलाई।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले महीने इन जजों की नियुक्ति की सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रपति ने 4 फरवरी को इन नामों पर मुहर लग गई थी। सुप्रीम कोर्ट में अब जजों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है।

आज सोमवार को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने नवनियुक्त 5 जजों को शपथ दिलाई।

शपथ लेने वाले जजों में राजस्थान हाईकोर्ट Rajasthan High Court के चीफ जस्टिस रहे पंकज मित्तल, पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे संजय करोल, मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे पीवी संजय कुमार, पटना हाईकोर्ट के जस्टिस रहे अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रहे मनोज मिश्र शामिल हैं।

कोलेजियम collegium द्वारा बीते दिसंबर के महीने में हाई कोर्ट के तीन मुख्य न्यायाधीशों और दो जजों के नाम सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए भेजे गए थे।

केंद्र सरकार ने दो महीने की देरी के बाद शनिवार 4 फरवरी को न्यायपालिका और सरकार के बीच जारी खींचतान के बीच पांच न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी मिल गई थी। इन सभी लोगों को आज जस्टिस चन्द्रचूड़ ने आज शपथ दिला दी गई ।

यह भी पढ़े :- फाल्गुन का महीना आज से शुरू, जानें इस माह के नियम और व्रत-त्योहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *