IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव करेंगे नागपुर से टेस्ट डेब्यू, इन 3 वजहों से मिलेगा मौका..

0

Suryakumar Yadav, of India, hits 4 during the third T20I match between West Indies and India at Warner Park in Basseterre, Saint Kitts and Nevis, on August 2, 2022. (Photo by Randy Brooks / AFP) (Photo by RANDY BROOKS/AFP via Getty Images)

IND vs AUS SKY News: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव अपन टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें टीम में स्थान बनाने के लिए अभी शुभमन गिल से कड़ी टक्कर मिल रही है।

News Jungal Cricket desk: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा। मैच से पहले इस बात पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी हुई है कि टी-20 में बल्ले से कोहराम मचाने वाले सूर्यकुमार यादव को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिलेगा या फिर शुभमन गिल मिडल ऑर्डर में बैटिंग करेंगे। दोनों ही खिलाड़ी अच्छी फॉर्म में हैं। दोनों को ही इग्नोर करना बहुत मुश्किल है, लेकिन टीम कॉम्बिनेशन के हिसाब से किसी एक को ही मौका मिलता दिख रहा है।

उपकप्तान केएल राहुल ओपनिंग में दिखेंगे वहीं कप्तान रोहित शर्मा उनके पार्टनर होंगे। इसमें कोई बदलाव तब तक नहीं हो सकता है, जब तक कि कोई चोटिल न हो जाए या कोई आराम के चलते बाहर न हो। इसके बाद विराट कोहली तो खेलेंगे ही। अगर केएल राहुल ड्रॉप होते हैं तो शुभमन गिल को ओपनिंग का मौका दिया जा सकता है और ऐसे में सूर्या की जगह अपने आप बन जाएगी, लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है। सूर्यकुमार यादव को हालांकि 5वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। इसके पीछे 3 प्रमुख वजहें हैं…

1. सूर्यकुमार यादव की वर्तमान फॉर्म
360 डिग्री बल्लेबाज कहे जाने वाले सूर्या गजब के फॉर्म में हैं। T20 फॉर्मेट में तो उनके जैसा कोई बल्लेबाज नहीं दिख रहा है। वह ऐसे बल्लेबाजों में शामिल हैं, जो T20 की फॉर्म को रेड बॉल से खेले जाने वाले टेस्ट में भी जारी रख सकते हैं। जब बांग्लादेश में टीम इंडिया खेल रही थी तो भी उन्होंने रणजी ट्रॉफी में ही खेलना चुना था। गिल की तुलना में सूर्या के साथ पॉजिटिव फैक्टर यह है कि वह मिडल ऑर्डर में ही बैटिंग करते हैं, जबकि गिल प्रोफेशनल ओपनर माने जाते हैं। टीम मैनेजमेंट अगर भरोसा करती है तो सूर्या नागपुर में खेलते दिख सकते हैं।

2. सूर्या स्पिन के खिलाफ अच्छा खेलते हैं
मिडिल ऑर्डर में विस्फोट का जिम्मा वैसे तो ऋषभ पंत के पास होता है, लेकिन वह भयानक कार एक्सीडेंट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हैं। वह स्पिन के खिलाफ बेखौफ होकर खेलने के लिए जाने जाते हैं। अब उनकी गैरमौजूदगी में सूर्या इस जिम्मेदारी को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं। राइट-लेफ्ट एंगल को छोड़ दिया जाए तो दोनों ही लगभग एक जैसे बल्लेबाज हैं। पंत की तरह सूर्या भी स्पिन पर हावी होकर ही खेलना पसंद करते हैं। इस तरह वह नाथन लियोन के खिलाफ एक्स फैक्टर हो सकते हैं।

3. सूर्या का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में है शानदार रिकॉर्ड
सूर्या को IPL और टी-20 क्रिकेट में धमाकेदार बैटिंग से प्रसिद्धि जरूर मिली है, लेकिन उनका फर्स्ट क्लास यानी रेड बॉल क्रिकेट में भी प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने फर्स्ट क्लास करियर में 79 मैचों में 44.75 की औसत से 5549 रन बनाए हैं, जबकि इसमें 14 शतक और 28 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 63.56 का रहा है, जबकि 200 सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है।

Read also: सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *