आंवला के सेवन से मजबूत करे अपनी इम्यूनिटी, इस तरह करे इसका सेवन

0

आंवला को आयुर्वेद में एक शक्तिशाली और कायाकल्प करने वाला फल माना जाता है। आंवला सभी मौसमों में सबसे प्रभावी प्रतिरक्षा-बूस्टरो में से एक है। मीठे और खट्टे फल में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स, फाइबर इत्यादि होते हैं, आंवला अपने कैंसर विरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है। कोई आश्चर्य नहीं, यह आयुर्वेद में एक प्राचीन उपाय है जो सामान्य सर्दी, बुखार, पाचन समस्याओं, यकृत रोग, मधुमेह के इलाज और कई मौसमी संक्रमणों को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवला लगभग सभी बीमारियों को ठीक कर सकता है।

मानसून के दौरान, हमारी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और पाचन तंत्र सुस्त होता है और कई मौसमी और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करती हैं। आंवला अपने साइटोप्रोटेक्टिव गुणों के साथ सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, इसका नियमित सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप आंवला को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे कच्चा भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको यह अपनी पसंद के हिसाब से बहुत खट्टा लगता है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस गुणकारी फल का सेवन कर सकते हैं। च्यवनप्राश, आंवला कैंडी, जूस, मुरब्बा, अचार से लेकर कई तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- रांची: एयरपोर्ट को मिली बम से उड़ाने की धमकी, CISF ने संभाला मोर्चा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *