रोज 3 खजूर खाना शुरू करें मिलेंगे जबरदस्त फायदे

 News Jungal Desk: अगर आप हमेशा थके-थके रहते हैं या फिर बॉडी पेन होता है। अगर बिना की वजह से यह समस्याएं हो रही हैं तो अपने खानपान में बदलाव कीजिए। शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते अक्सर ऐसी समस्याएं होती हैं। इसलिए experts भी कहते हैं कि हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। डाइट में Khajur को शामिल करने से आपको कई शारीरिक (Body) समस्याओं से निजात मिल सकता है।

सेहत के लिए फायदेमंद है खजूर (Khajur)

खजूर (Khajur) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, ए भरपूर मात्रा में होता है। Khajur में carbohydrates, आयरन, लाभदायक फैट्स, डायटरी फाइबर और फैटी एसिड्स होते हैं, ये सभी एक हेल्दी शरीर (healthy body) के लिए जरूरी माने जाते हैं।

खजूर (Khajur) से मिलने वाले फायदे

  1. कब्ज की समस्‍या से राहत।
  2. दिल को स्वस्थ रखता है।
  3. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।
  4. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
  5. ब्रेन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

एक दिन में कितने खजूर (Khajur) खाना चाहिए

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति 1 दिन में दो से तीन खजूर खा सकता है। वहीं वे भिगोकर 4 Khajur का सेवन कर सकता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Read also: बिहार में आज विपक्ष की महाबैठक; केजरीवाल, ममता मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी होंगे शामिल…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *