Smartphone Buying Guide: फोन खरीदने जा रहे तो इन पांच बातों को ना करें अनदेखा

phone buying guide in hindi

Smartphone Buying Guide: आप लोगो में से बहुत से लोग ऐसे है जो हर साल अपना स्मार्टफोन बदल देते होंगे। भारत में स्मार्टफोन की मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रही है और चीन के बाद स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए यह सबसे बड़ा बाजार भी है। फेस्टिव सीजन में तो स्मार्टफोन की बिक्री बूम पर होती है।

लोग सेल में या दोस्तों को देखकर फोन ले लेते हैं लेकिन बाद में पछताते हैं। हम आपको पांच ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जिसका ध्यान आपको स्मार्टफोन खरीदते समय रखना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।

smartphone buying guide in hindi

Smartphone Buying Guide 2024 in hindi:

इस स्मार्टफोन की बाइंग गाइड (Phone Buying Guide) में आप वो सभी चीजें देखेंगे, जिनका आपको अपने लिए नया फोन खरीदते समय ध्यान रखना होगा। स्मार्टफोन खरीदते समय सबसे बड़ी चर्चा का विषय यह है कि क्या मोबाइल फोन के स्पेसिफिकेशंस की जांच की जाए या सिर्फ यह देखा जाए कि यह हमारी जरूरत को पूरा करता है या नहीं। खरीदारी करने का निर्णय लेने से पहले कैमरा, सॉफ्टवेयर, ब्रांड, रैम, कनेक्टिविटी और कई अन्य विशेषताओं को भी देखा जाता है।

1. 5G कनेक्टिविटी

आज हम 5जी के जमाने मे है। 4जी फोन खरीदने का इस समय कोई मतलब नहीं है। अगर आप भी नया फोन खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें 5जी नेटवर्क का सपोर्ट हो। सस्ता मिलने के चक्कर में 4जी फोन खरीदने की गलती ना करें। इसे भी चेक करें कि आप जिस फोन को खरीद रहे हैं उसमें कितने 5जी बैंड्स का सपोर्ट है। यदि 8 से कम बैंड्स का सपोर्ट है तो फोन ना खरीदें |

2. परफॉरमेंस

एक रिपोर्ट के हिसाब से नया फोन खरीदने वाले 76% फीसदी लोग परफॉरमेंस को ध्यान में रखते हुए फोन खरीदते हैं | नया फोन खरीदते समय इसमें इस्तेमाल होने वाले चिप के बारे में जानकारी जरूर ले। उसकी क्लॉक स्पीड, कनेक्टिविटी, कैमरा सपोर्ट आदि को चेक करें। इसके अलावा ग्राफिक्स को भी जरूर चेक करें। यदि आप गेमिंग के मकसद से फोन खरीद रहे हैं तो चिपसेट और ग्राफिक्स को निश्चित तौर पर चेक करे |

3. कैमरा

आजकल के समय में फोन के साथ अच्छे कैमरे का होना भी बहुत जरूरी है। सस्ते स्मार्टफोन में भी आजकल अच्छे कैमरे आ रहे हैं। इसके लिए 48 मेगापिक्सल लेंस वाला फ़ोन लेना आपके लिए अच्छा साबित होगा ।

4. बैटरी

अब जयादातर फोन कम-से-कम 5000mAh की बैटरी के साथ आ रहे हैं। इसलिए कम लिमिट की बैटरी वाले फोन को खरीदने से बचें।

5. फास्ट चार्जिंग और चार्जर

कई प्रमुख मोबाइल ब्रांड्स आजकल अपने फोन के साथ चार्जर नहीं दे रहे हैं। यदि आपको अलग से चार्जर खरीदना मंजूर है तो कोई बात नहीं है लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो वही फोन खरीदें जिसके साथ आपको चार्जर (एडाप्टर) मिल रहा हो। फास्ट चार्जिंग का भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़े: Ultra Processed Food: सावधान ! ऐसे आहार आपकी मौत को देतें है जल्दी दावत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *