दिल्ली में 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू, डीडीएमए की नई गाइडलाइंस

नाइट कर्फ़्यू पर अभी फ़ैसला नहीं हो पाया है. हालांकि समय रात 10 बजे से बढ़ाकर 11 बजे से सुबह 5 बजे तक करने पर सहमति बनी है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर:- दिल्ली में आज दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथारिटी की एक महत्वपूर्ण बैठक हुयी, ये बैठक दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के ज़रिये हुयी. इस मीटिंग में लगातार घटते कोरोना के मामले और संक्रमण दर को ध्यान में रखते हुए कुछ अहम फ़ैसले लिये गये हैं.

नए नियमों के अनुसार 7 फ़रवरी से कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट नियमों के साथ खोल दिये ज़ायेंगे, इनमें अब ऑनलाइन क्लासें नहीं होगी. चरणबद्ध तरीके से स्कूल खुलेंगे, पहले 7 फ़रवरी से 9वीं से लेकर 12वीं तक की क्लासें खुलेंगी, हालांकि इनके लिये ऑनलाइन क्लास भी अभी जारी रहेंगी. 14 फ़रवरी से नर्सरी से लेकर 8वीं तक की क्लास के बच्चों के लिये भी स्कूल खोल दिये जायेंगे. इन क्लास के टीचर्स को तभी स्कूल में एंट्री दी जायेगी जब उन्हें पूरी तरह से वैक्सीन लगी हो. 

दिल्ली में नाइट कर्फ़्यू अभी जारी रहेगा हालाँकि इसका  समय अब रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है. रेस्टोरेंट अब रात 11 बजे तक खुल सकेंगे, पहले इन्हें रात 10 बजे तक खुलने की ही अनुमति दी गयी थी. सभी दफ़्तर अब 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे. जिम, स्पा और  स्विमिंग पूल भी अब नियमों के साथ खुल सकेंगे. किसी कार में अगर एक ही व्यक्ति सवार है तो उसे मास्क पहनने की ज़रूरत नहीं होगी, इसमें छूट दी गयी है. 

मनीष सिसोदिया ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

DDMA की मीटिंग के बाद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की, इसमें मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में अब कोरोना के मामले तेज़ी से घट रहे हैं, ऐसे में सरकार ने ये फ़ैसला लिया है कि अब पाबंदियों में छूट दी जानी चाहिए ताकि सभी का रोज़गार चलता रहे और लोगों को परेशानियां भी ना झेलनी पड़े. उपमुख्यमंत्री और दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्कूल पिछले काफ़ी समय से बंद पड़े हैं, अब जब मामलों में काफ़ी कमी आयी है और 15 से 18 साल के बच्चों को काफ़ी संख्या में वैक्सीन भी लग चुकी है तो ऐसे में चरणबद्ध तरीक़े से स्कूल खोलने का फ़ैसला लिया गया है. 

9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिये स्कूल खोले जाएंगे

मनीष सिसोदिया ने कहा कि पहले 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिये स्कूल खोले जाएंगे, हालांकि इस दौरान ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों ही तरह की क्लासें चलती रहेगी, लेकिन कुछ समय बाद इन क्लास के बच्चों के लिये ऑनलाइन क्लास भी बंद कर दी जाएगी तब सिर्फ़ ऑफ़लाइन क्लास ही चलेगी. इसके साथ ही मनीष सिसोदिया ने कहा कि इसके अगले हफ़्ते यानी 14 फ़रवरी से नर्सरी से लेकर आठवीं क्लास तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खोल दिये जाएंगे.  इन क्लास के बच्चों को पढ़ाने वाले टीचर्स तभी स्कूल आ पायेंगे जब उन्हें पूरी तरह से वैक्सीन लग चुकी हो, बिना वैक्सीन लगे टीचर्स को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी. मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर आगे भी कोरोना की स्थिति में सुधार नज़र आता है तो फिर बाक़ी के प्रतिबंधों पर भी फ़ैसला लिया जा सकता है. 

जिम और स्कूलों को लेकर हुई थी यह मांग

बीते दिनों दिल्ली जिम एसोसिएशन के सदस्यों ने दिल्ली सरकार के खिलाफ  प्रदर्शन करते हुए जिम को फिर से खोलने की मांग की थी. उनका कहना था- ‘सब कुछ खोल दिया गया है, लेकिन केवल जिम बंद हैं.’ उधर 1600 अभिभावकों ने कहा था कि स्कूल बंद होने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा है ऐसे में स्कूल खोल दिए जाएं. अभिभावकों की इस मांग का खुद डिप्टी सीएम ने समर्थन भी किया था.

ये भी पढ़ें:योगी ने गोरखपुर विधानसभा सीट से किया नामांकन, गृह मंत्री अमित शाह साथ रहे मौजूद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *