Saharanpur News: स्मार्ट सिटी में 15 करोड़ से बनेंगे चार ई-सुविधा केंद्र

0

भारत सरकार की स्मार्ट सिटी योजना में शामिल जनपद सहारनपुर में करोड़ों रूपये की लागत से चार ई-सुविधा केंद्र बनाने की योजना पर काम चल रहा है. जिसमे वरिष्ठ नागरिकों को विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ।

News Jungal desk : स्मार्ट सिटी के अधिशासी अभियंता अमरेंद्र गौतम ने बताया कि सरकार की योजना के अंतर्गत महानगर में 15 करोड़ रुपये की लागत से चार ई-सुविधा केंद्र बनाए जा रहे हैं । और जो जनता के लिए सुविधाजनक होंगे । और मुख्य जोनल ऑफिस नगर निगम में बनाया जाएगा । उन्होंने बताया कि ई- जोनल ऑफिस का कार्य शुरू किया जा चुका है । और शहर के अन्य तीन स्थानों पर बनने वाले ई- सुविधा केंद्रों का कार्य भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा । और उन्होंने बताया कि इन जोनल ऑफिस में जनता अपने ऑनलाइन कार्य ई-सुविधा केंद्र पर करा सकेगी । और यहां पर बुजुर्गों के लिए भी विशेष सुविधा उपलब्ध रहेगी ।

सुविधा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए मुख्य जोनल ऑफिस नगर निगम परिसर में बनाया जाएगा । इस चार मंजिला कार्यालय का निर्माण का कार्य एक सप्ताह पहले शुरू किया जा चुका है । यहां पर जनता को ऑफिस में पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी । और परिसर में ही ई-सुविधा केंद्र बनाया जाएगा । और जहां नागरिक विभिन्न तरह के बिल आदि जमा कराने के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन भी करा सकेंगे और ई-सुविधा केंद्रों पर बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था करी जाएगी । जिससे वरिष्ठ नागरिकों को अपने किसी कार्य के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े ।

बोर्ड की बैठक के लिए होगा हॉल का इस्तेमाल

नगर निगम परिसर में एक बड़ा हॉल का निर्माण किया जा रहा है । और जिसका इस्तेमाल नगर निगम बोर्ड की बैठकों के लिए किया जाएगा । गौरतलब है कि नगर निगम के एक बोर्ड का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी पार्षदों के लिए बैठने या बोर्ड की बैठकों आदि के लिए कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है । और इसी हॉल को इस उद्देश्य से ही बनाया जा रहा है ।

कहां-कहां बनेंगे ई-सुविधा केंद्र

नगर निगम परिसर में एक ई- सुविधा केंद्र बनाने के अलावा तीन अन्य जगहों पर भी ई-सुविधा केंद्र/जोनल ऑफिस बनाये जाने की योजना है । महानगर के हकीकतनगर, नुमाइश कैंप और मनोहरपुर में भी नागरिको की सुविधा के लिए जोनल आफिस बनाये जाएंगे । तीन जोनल ऑफिस महानगर के अलग-अलग क्षेत्रों में बनाने के पीछे उद्देश्य यह है कि नागरिकों को काम के लिए केवल नगर निगम में ही ना आने पड़े । और सम्बंधित व्यक्ति अपने ही क्षेत्र के जोनल ऑफिस में जाकर अपना काम करा सकता है ।

Read also : अमृतपाल सिंह संधू के खिलाफ खुफिया एजेंसियों ने रिपोर्ट बनानी शुरू की

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed