लगातार छठी बार बढ़ा रेपो रेट,30 लाख के होम लोन पर कितनी बढ़ेगी EMI?

0

News Jungal Political Desk : रेपो रेट (Repo Rate) वह दर होती है जिस पर आरबीआई (RBI)बैंकों को कर्ज देता है, जबकि रिवर्स रेपो रेट उस दर को कहते हैं जिस दर पर बैंकों को आरबीआई पैसा रखने पर ब्याज देता है। रेपो रेट के कम होने से लोन की EMI घट जाती है जबकि रेपो रेट repo rate में बढ़ोतरी से ईएमआई में भी इजाफा देखने को मिलता है.

देश में मुद्रास्फीति inflation दर भले ही कम हो रही हो रही हो, लेकिन आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी (Repo Rate Hike) कर इन्हें एक और झटका दिया है.

रेपो दर (आरआर) वह दर है जिस पर केंद्रीय बैंक वाणिज्यिक बैंकों या वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक या निजी, को पैसा उधार देता है।आरबीआई ने लगातार छठी बार रेपो रेट में इजाफा किया है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी की बैठक खत्म होने के बाद बताया कि रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट या 0.25 फीसदी की वृद्धि की जा रही है। इन वृद्धि के बाद रेपा रेट 6.25% हो गई है। इसके बाद आगे लोन लेना और महंगा हो जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने बुधवार को प्रमुख रेपो दर को 25आधार अंकों से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत करने का फैसला किया।आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि मौद्रिक नीति समिति (MPC) के 6 में से 4 लोगों ने रेपो रेट बढ़ाने के पक्ष में हामी भरी है। आरबीआई गवर्नर दास ने कहा, “रेपो दर अब सकारात्मक क्षेत्र में है। भारत में आगे की कार्रवाई जरूरी है।

यह भी पढ़े :- CM Yogi का त्रिपुरा दौरा,मुख्यमंत्री ने गोरक्षनाथ मंदिर में पूजन कर,भरेंगे चुनावी हुंकार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *