बारिश ने दिलाई प्रदूषण से राहत, लोगों ने 100 से कम AQI में ली सांस, की जा रही कृत्रिम बारिश की तैयारी…

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह आठ बजे तक अशोक विहार में एक्यूआई 67, आरके पुरम में 60, पंजाबी बाग में 57, आईटीओ में 92 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं सुबह सात बजे आनंद विहार में एक्यूआई 73 दर्ज किया गया है।

News jungal desk: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में शुक्रवार सुबह काफी सुधार देखा गया है। हालांकि, गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात में शहर में हुई मध्यम बारिश के बाद कुछ स्थानों पर एक्यूआई में मामूली गिरावट भी दर्ज की गई। इसके साथ ही दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई 100 से नीचे पहुंच गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह आठ बजे तक अशोक विहार में एक्यूआई 67, आरके पुरम में 60, पंजाबी बाग में 57, आईटी ओ में 92 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं सुबह सात बजे के करीब आनंद विहार में एक्यूआई 73 दर्ज किया गया है।

दिल्ली में प्रदूषण से बचने के लिए सरकार की कृत्रिम बारिश की तैयारियों के बीच मौसम ने अचानक करवट ली है। दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई है। इससे मौसम में ठंडक का अहसास भी बढ़ गया है। कल देर रात शुरू हुई बारिश का सिलसिला बीच में बूंदाबांदी में बदल गया था मगर सवेरे के समय एक बार फिर तेज बारिश होने लगी। साथ में बादल गरज रहे थे। और बिजली चमक रही थी। देर रात से सुबह तक हुई बारिश के कारण गाजीपुर बॉर्डर पर जाम के हालात हैं।  इससे एक्यूआई में बड़े पैमाने पर सुधार बताया जा रहा है। 

कृत्रिम बारिश कि की जा रही थी तैयारी
दिल्ली में प्रदूषण की मार को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश के लिए सरकार तैयारी कर रही है। दिल्ली सरकार ने मुख्य सचिव को इसकी तैयारी करने का आदेश दिया है। साथ ही बताया है कि दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश में आने वाले सभी खर्च को उठाने को भी तैयार है। इस संबंध में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली सरकार को अपना पक्ष भी रखना है। दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि यदि केंद्र सरकार सहयोग दें तो दिल्ली में 20 नवंबर को पहली बार कृत्रिम बारिश करवाई जा सकती है।

Read also: नरक चतुर्दशी के दिन यमदेव के साथ साथ भगवान हनुमान की भी होती है पूजा, जानिए वजह…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *