पटना के गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम की तैयारी शुरू,70 फीट का पुतला, तेज आंधी में भी रहेगा खड़ा

0

पटना के गांधीमैदान में रवण दहन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. शाम 4 बजे से रावन दहन कार्यक्रम की शुरूआत हो जाएगी. आगे पढ़ें पूरी खबर…

News jungal desk : दशहरा कमिटी ने इस बार भी धूमधाम से रावण वध कार्यक्रम करने का फैसला लिया है । और विजयादशमी के मौके पर 24 अक्टूबर को इस बार पटना के गांधी मैदान में रावण वध समारोह का आयोजन करा जाएगा । जिसमें इस बार दक्षिण भारतीय परिधान में रावण नजर आएगा ।

पटना में दशहरा को लेकर अभी से ही सभी प्रकार की तैयारियां शुरू हो गई है । और साथ ही दशहरा कमिटी ने इस बार भी धूमधाम से रावण वध कार्यक्रम करने का फैसला लिया है । और विजयादशमी के मौके पर 24 अक्टूबर को इस बार पटना के गांधी मैदान में रावण वध समारोह का आयोजन किया जाएगा । और जिसमें इस बार दक्षिण भारतीय परिधान में रावण नजर आएगा ।

दशहरा कमिटी की मानें तो इस बार 70 फीट के रावण का जहां पुतला तैयार होगा । और वहीं 65 फीट का मेघनाद और 65 फीट ऊंचा कुंभकर्ण का पुतला बनेगा । हालांकि इस बार कमिटी ने बाहर के कारीगरों को मौका नहीं दिया है और बिहारी कारीगर ही पुतले को तैयार करेंगे । आप को बता दें, पिछली बार रावण दहन से पहले रावण का पुतला तेज हवा के कारण गिर गया था और काफी अफरा-तफरी मची थी, जिसको लेकर इस बार कमिटी पहले से सतर्क है और कारीगरों को सख्त हिदायत भी दी गई है ।

हालांकि, पुतला बनाने वाले कलाकार सभी मुस्लिम रहेंगे, जिनके द्वारा अगले 4 दिनों में पुतला बनाने का काम शुरू हो जाएगा और रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण का विशाल पुतला बनाया जायेगा । और कहा जा रहा है कि पिछले साल से इस बार वृहद आयोजन की तैयारी की जा रही है और क्राउड  मैनेजमेंट को लेकर भी जिला प्रशासन ने रणनीति बना ली है. यानि आतिशबाजी से लेकर पुतले और भीड़ को लेकर जिला प्रशासन के साथ कमिटी की जल्द ही बैठक भी होगी और फाइनल रूपरेखा दिखने लगेगी ।

पुतले को बनने के बाद इसकी बार्निस की जाएगी और उस पर प्लास्टिक का कवर भी चढ़ाया जाएगा । ऐसे में बारिश होने पर भी तीनों पुतले गलेंगे नहीं और रावण वध के दौरान यह धू-धू कर जलेंगे. रावण वध समारोह के दौरान ईको फ्रेंडली पटाखे के विस्फोट से दशानन का पुतला जलेगा. इसी तरह मेघनाथ और कुंभकर्ण को भी जलाया जाएगा. पटाखे कोलकाता से मंगाए जाएंगे. साथ ही इस तरह से पुतलों को खड़ा किया जाएगा कि तेज आंधी में भी गिरें नहीं ।

Read also : अब नहीं होंगे आगरा कलेक्ट्रेट में किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन, डीएम ने जारी किया आदेश

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *