1अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे 5जी सर्विसेज लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सर्विस की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री को राजधानी के द्वारका सेक्टर 25 में दिल्ली मेट्रो के आगामी स्टेशन की एक भूमिगत सुरंग से 5जी सेवाओं के कामकाज दिखाया जाएगा ।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अक्टूबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सर्विस की शुरुआत होगी। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने यह जानकारी दिया गई है । प्रधानमंत्री को राजधानी के द्वार का सेक्टर 25 में दिल्ली मेट्रो के आगामी स्टेशन की एक भूमिगत सुरंग से 5जी सेवाओं के कामकाज का प्रदर्शन होगा । 5G टेक्नोलॉजी के मदद से बिना किसी रुकावट के हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है । यह टेक्नोलॉजी जगत में एक क्रांति है । सूत्रों के मुताबिक, यह निर्माणाधीन आईआईसीसी परिसर में सुरंग के एक हिस्से को चुना गया है । जहां प्रधानमंत्री को सुरंग के अंदर 5जी नेटवर्क का प्रदर्शन दिखाया जाएगा और सुरंग के अंदर 5जी सेटअप में दूरसंचार उपकरण, कैमरा, ऑप्टिकल फाइबर केबल शामिल हैं और दिल्ली मेट्रो ने 5जी प्रदर्शन के लिए साजोसामान मुहैया किया है । एक्सपोर्ट्स का मानना है कि कमर्शियल 5G सर्विस की कल शुरुआत होने जा रही है, हालांकि इसे आम लोगों तक पहुंचने एक साल से ज्यादा का वक्त लग सकता है ।

हा ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी
संचार मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि सालों की कड़ी मेहनत के बाद 5जी सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है । हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सफलतापूर्वक आयोजित करी गई थी और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 1,50,173 करोड़ रुपये के सकल राजस्व के साथ 51,236 मेगाहर्ट्ज आवंटित किया गया था और संचार मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नीलामी ने एक मजबूत 5G इकोसिस्टम को जन्म दिया है जो IoT, M2M, AI, एज कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स आदि से जुड़े मामलों को पूरा करगे ।

क्या होगा फायदा?
मंत्रालय ने बताया कि 5G नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है और जो इसे भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान करता है । यह देश को विकास की पारंपरिक बाधाओं को दूर करने, का स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों द्वारा इनोवेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में मदद करेगे और . भारत पर 5जी से आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद भी है ।

यह भी पढ़े- कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में 4 छात्राए आई स्वाइन फ्लू वायरस की चपेट में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *