पाकिस्तान : राज कपूर की हवेली पर पेशावर हाई कोर्ट का आया फैसला,’शोमैन’ का खास जुड़ाव

राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने पेशावर में ‘कपूर हवेली’ का निर्माण करवाया था. इस हवेली को गिराने के लिए कुछ समय पहले याचिका दर्ज की गई थी, जिसे पेशावर कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

News Jungal Desk : बालीबुड फिल्मों में कपूर खानदान की मुम्बई सहित कई खास जगहों पर इन खानदान के लोगों की कई जगह जमीनें है। क्या आपको पता है कि कपूर खानदान की एक जगह पाकिस्तान में भी है । पाकिस्तान में राजकापूर के दादा की बनवाई एक हवेली है ,जिसे कपूर हवेली के नाम से जानते है ।इस हवेली को गिराने ​के लिए कुछ दिनों पूर्व एक याचिका दायर की गई थी, जिसे अब पाकिस्तानी कोर्ट ने खारिज कर दिया है. पेशावर हाईकोर्ट में जस्टिस इश्ताक इब्राहिम और अब्दुल शकूर की बेंच ने बीते सप्ताह हवेली के मालिकाना हक वाली याचिका को खारिज कर दिया.

कपूर खानदान की इस हवेली को साल 2016 में प्रांतीय सराकर ने राष्ट्रीय विरासत घोषित कर दिया था. पीटीआई की खबर के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के महाअधिवक्ता ने कोर्ट में जानकारी दी कि प्रांतीय पुरातत्व विभाग ने 2016 में एक अधिसूचना के माध्यम से कपूर हवेली को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया था. बता दें कि इससे पहले पेशावर स्थित दिलीप कुमार की हवेली के अधिग्रहण की याचिका को भी इससे पहले खारिज कर किया गया था. दिलीप साहब की हवेली किस्सा ख्वानी बाजा में स्थि​त है।

राज कपूर से खास कनेक्शन
पाकिस्तान में स्थित कपूर हवेली से यूं तो कपूर परिवार के सभी लोगों को जुड़ाव है लेकिन इसमें राज कपूर का एक खास जुड़ाव है. दरअसल, इसी कपूर हवेली में राज कपूर और उनके अंकल त्रिलोक कपूर का जन्म हुआ था. ऐसे में हमेशा से राज कपूर का इस हवेली से विशेष लगाव था. इस हवेली को पृथ्वीराज कपूर यानी की राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने बनवाया था. वे पुलिस अफसर थे और पेशावर में उनकी पोस्टिंग थी. बताया जाता है उसी दौरान 1918 से 1922 के बीच में इस हवेली को बनाया गया था. 90 के दशक में ऋषि और रणधीर कपूर इस हवेली को देखने भी गए थे।

यह भी पढे : Karnataka : हेलीकॉप्टर से टकराई चील, कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *