दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे शुगरकेन के 3 नए कोर्स, मिली डेलनेट की मेंबरशिप

यूनिवर्सिटी में शुगरकेन के तीन नए सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की जा रही है. वही यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि, पिछले लंबे समय से पूर्वांचल को चीनी का कटोरा कहा जाता है

News jungal Desk :- DDU दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी गोरखपुर में लगातार स्टूडेंट की सुविधा बढ़ाने के लिए यूनिवर्सिटी नए काम करते रहता है । और वहीं इस बार यूनिवर्सिटी स्टूडेंट के रोजगार के लिए तीन नए कोर्स की शुरुआत कर रहा है । और यह कोर्स शुगरकेन पर आधारित होंगे और शुगरकेन के सर्टिफिकेट कोर्स में शामिल होंगे । और यूनिवर्सिटी में पहली बार शुगरकेन के किसी सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की जा रही है । और जिसके जरिए गन्ना मिलों में रोजगार का एक बेहतर संसाधन मिल सकेगा । यूनिवर्सिटी में इसके लिए तीन सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की जाएगी । जिसमें स्टूडेंट को कई नई चीज़ पढ़ाई व सिखाई जाएंगी ।

यूनिवर्सिटी में शुगरकेन के तीन नए सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की जा रही है । और वही यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि, पिछले लंबे समय से पूर्वांचल को चीनी का कटोरा कहा जाता है और गन्ना मिलों कि यहां शुरुआत हो रही है । और जिसके जरिए स्टुडेंट को रोजगार का ऑप्शन भी मिलेगा । और वही इस शुगरकेन के तीन नए सर्टिफिकेट कोर्स में क्वालिटी कंट्रोल एंड एनवायरनमेंट साइंस, शुगरकेन प्रोडक्टिविटी, फर्मेंटेशन एंड अल्कोहल टेक्नोलॉजी शामिल है ।

डेलनेट की मेंबरशिप
यूनिवर्सिटी को अब डेलनेट की मेंबरशिप मिल गई है । इसके जरिए स्टूडेंट की सुविधा भी बढ़ेगी और एक दो नहीं बल्कि हजारों किताबों को वह पढ़ सकेंगे । और यूनिवर्सिटी के मेंबरशिप बनने के बाद सभी स्टूडेंट और टीचर्स 8200 से अधिक एजुकेशन इंस्टिट्यूट के लाइब्रेरी का एक्सेस मिलेगा. वही इसमे IIT, एम्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जेएनयू जैसे कई बड़े संस्थान के लाइब्रेरी के रिसर्च और स्टडी मैटेरियल शामिल है. वही डेलनेट ‘डेवलपिंक लाइब्रेरी नेटवर्क’ के डायरेक्टर संगीता कौल ने, विसी प्रोफेसर पूनम टंडन को मेंबरशिप संबंधित सर्टिफिकेट कोर्स दिया है ।

यह भी पढ़ें :- फिरोजाबाद : उपासना ने बिना ट्रेनिंग केे सीखी कुश्ती, आज महज 15 साल में लहरा चुकी परचम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *