Multibagger Stocks: निवेशक हुए मालामाल, इन शेयरों ने दिया 500 गुना तक रिटर्न

0

शेयर बाजार में निवेश करने वालों को मल्टीबैगर स्टॉक के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आज हम आपको उन शेयरों के बारे में बताएंगे जिन्होंने निवेशकों को 500 गुना तक तगड़ा रिटर्न दिया है। आइए जानते हैं इन्हीं मल्टीबैगर शेयरों के बारे में।

News Jungal Desk: निवेशकों के लिए शेयर बाजार, फायदे और घाटे दोनों का सौदा साबित हो सकता है। ज्यादातर निवेशक लॉन्ग टर्म निवेश के लिए देखते हैं। ऐसे निवेश में कई बार एक ऐसा शेयर निवेशकों के पोर्टफोलियों में रहता है जो निवेशकों को 100 गुना से ज्यादा रिटर्न देता है।

बाजार में ऐसे स्टॉक्स को मल्टीबैगर स्टॉक्स कहे जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। इन स्टॉक में Jyoti Resins & Adhesives Ltd., Symphony सहित कई अन्य स्टॉक भी शामिल हैं।

लंबी अवधि में बड़ा मुनाफा

अकसर आपने शेयर बाजार के विशेषज्ञों को यह बोलते हुए सुना होगा कि शेयर बाजार में आपको निवेश करने के बाद थोड़ समय देना चाहिए। आप रातो रात लखपति या करोड़पति नहीं बन सकते। स्टॉक को मल्टीबैगर बनने में समय लगता है।

अगर दो दशक यानी 20 साल में शेयर बाजार में उन स्टॉक की बात करें जो मल्टीबैगर बने है तो उनमें Jyoti Resins & Adhesives Ltd. का नाम सबसे ऊपर आता है। 20 साल में इस कंपनी के शेयर की कीमत 5,281 गुना बढ़ी चुकी है। आपको बता दें कि साल 13 जून 2003 में इस कंपनी की शेयर प्राइस 0.27 पैसे थी जो 13 जून 2023 में 1,408.30 रुपये हो चुकी है।

इन कंपनियों के शेयर हैं शामिल

आंकड़ो के मुताबिक Jyoti Resins & Adhesives Ltd. के अलावा 20 साल में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयरों की लिस्ट में कुल 33 शेयर और हैं जिसने निवेशकों की संपत्ति को दिन दोगुनी और रात चौगुनी बढ़ा दिया है। इस समय अवधि में इन स्टॉक ने निवेशकों को 500 गुना तक रिटर्न दे दिया है।

कूलर बनाने वाली कंपनी Symphony के शेयर के कीमतों में 3,064 गुना इजाफा हो चुका है। वायर केबल बनाने वाली कंपनी KEI Industries के शेयर के कीमतों में 2,313 गुना इजाफा हो चुका है। सोलर ग्लास बनाने वाली कंपनी Borosil Renewables के शेयर के कीमतों में 2,234 गुना इजाफा हो चुका है। इसके अलावा Vinati Organics के शेयर के कीमतों में 1,572 गुना इजाफा हो चुका है। Ratnamani Metals & Tubes के शेयर के कीमतों में भी 1,495 गुना इजाफा हुआ है। इन कंपनियों के अलावा कई अन्य शेयरों के नाम भी शामिल हैं।

Read also: 23 साल में पहली बार रात का तापमान 35 डिग्री के पार, मानसून में भी देरी की संभावना

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed