MP : अब प्रदेशवासियों को 10 रुपए में मिलता है भरपेट खाना, दाल-चावल और रोटी-सब्जी-के साथ उठाएं मीठे का लुत्फ

0

भोपाल के बिट्टन मार्केट में 2 साल पहले मां वैष्णव दुर्गा उत्सव समिति राम रसोई ने कैंटीन की शुरुआत की. हर रोज इस कैंटीन में हजारों लोग खाना खाते हैं. यहां सब्जी, रोटी, दाल, चावल मात्र ₹10 में दिया जाता है.

News jungal desk : गरीब लोगों को खाने के लिए अब दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा. राजधानी भोपाल के बिट्टन मार्केट की हाट में फल-सब्जी बेचने वाले फुटकर दुकानदार अपनी मेहनत की कमाई से लोगों को राम रोटी के नाम से दस रुपए में भोजन उपलब्ध करा रहे हैं. इस व्यवस्था को चलाते हुए उन्हें 2 साल हो चुके हैं. खाने में रोटी, दाल, सब्जी के साथ मीठा भी दिया जाता है. रोजाना यहां हजारों लोग खाना खाने के लिए आते हैं

हरिओम खटीक, अध्यक्ष, विट्टन मार्केट हॉट बाजार व्यापारी संघ का कहना है कि सभी साथियों ने मिलकर लोगों को राम रोटी के नाम से दस रुपए में भरपेट खाना देने की योजना बनाई थी. इसे 2 साल हो चुके हैं. रोजाना दोपहर में मार्केट के मैदान में यह व्यवस्था को चलाते हैं. साथियों की सहयोग राशि के अलावा अब लोग जन्म दिन व परिजनों की याद में खाने खिलाने के लिए आगे आने लगे हैं.

लोगों की मदद से चलती है कैंटीन
दो साल पहले मां वैष्णव दुर्गा उत्सव समिति राम रसोई बिट्टन मार्केट भोपाल में इस कैंटीन की शुरुआत की थी. प्रतिदिन इस कैंटीन में तकरीबन सैकड़ों लोग खाना खाते हैं. गरीब और कॉलेज स्टूडेंट, मजदूर खाना खाते हैं. खाने में सब्जी, रोटी, दाल, चावल दिया जाता है. कैंटीन में ठंडे पानी की व्यवस्था के साथ- साथ, साफ-सफाई का पूरा इंतजाम देखने को मिलता है.

20 महिला-पुरुषों की टीम करती हैं सेवा भाव से काम
इस कैंटीन के माध्यम से ना केवल मजदूरों का पेट भर रहा है, बल्कि यहां पर खाना तैयार करने वाले महिला और पुरुष अपने भाव से खाना बनाते हैं. समूह से जुड़े लोग सुबह 8 बजे खाना बनाने के लिए यहां पहुंच जाते हैं. यहां पर आधुनिक मशीनों से खाना बनाया जाता है. आधुनिक मशीनों से रोटी बनाने की मशीन, आटा गुथने की मशीन और चावल बनाने की मशीन पूरी तरह से आधुनिक है. दोपहर तक वहां पर आने वाले सभी गरीब मजदूरों को खाना खिलाने का काम करते हैं. 20 से ज्यादा लोग सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक खाना बनाते हैं.

Read also : CM योगी आदित्यनाथ का अमेठी दौरा कल, ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट, यहां जानें पूरा रूट प्लान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *