दिल्ली की हवा पर अभी और सितम! पंजाब में टूटा पराली जलाने का रिकॉर्ड, 201 किसानों पर जुर्माना

पंजाब में बुधवार को पराली जलाने की रिकॉर्ड घटनाएं दर्ज की गई हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार 24 घंटे में सबसे ज्यादा 3634 जगहों पर पराली जलाई गई है. पंजाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा ली गई सेटेलाइट तस्वीरों से साफ पता चलता है कि पंजाब के हर जिले में पराली जलाई जा रही है. इसमें संगरूर में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं ।

न्यूज जंगल दिल्ली डेस्क : इन दिनों पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है । राज्य में बुधवार को पराली जलाने की रिकॉर्ड घटनाएं दर्ज करी गई हैं । प्राप्त जानकारी के अनुसार 24 घंटे में सबसे ज्यादा 3634 जगहों पर पराली जलाई गई है पंजाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा ली गई सेटेलाइट तस्वीरों से साफ पता चलता है कि पंजाब के हर जिले में पराली जलाई जाती है । इसमें संगरूर में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं और अकेले संगरूर में 670 जगहों पर पराली जलाई गई है और मालूम हो कि संगरूर मुख्यमंत्री भगवंत मान का जिला भी है ।

लगातार पराली जलाने से पंजाब की हवा भी खराब हो रही है । लुधियाना शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 349 हो गया है । वहीं चंडीगढ़ का AQI 207 पहुंच गया है । मालूम हो कि एयर क्वालिटी इंडेक्स को 0 से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 के बीच 300 ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जा रहा है ।

वहीं पंजाब के बरनाला जिले के गांव कलाला में पराली की आग बुझाने गई फायर ब्रिगेड की टीम, नायब तहसीलदार और कृषि विभाग की टीम को भारतीय किसान यूनियन (कादियान) द्वारा बंधक बनाया गया है इसके बाद किसान फायर ब्रिगेड की गाड़ी को खुद से चलाकर गांव के गुरुद्वारा साहिब में पहुंचे है और मौके पर इकट्ठा हुए किसानों ने पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी करी है । . इसके साथ ही किसान संगठन और ग्रामीणों ने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि धान की पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ यदि कार्रवाई करी गई तो राज्‍यभर में सड़कों पर पराली जलाकर जाम लगाया जाएगा ।

राज्य में बीते 1 नवंबर को 1,842 खेतों में आग लगाई गई, जिससे पराली जलाने के मामलों की संख्या 17,846 हो गई है, जबकि 2021 में इसी दिन 14,920 पराली जलाने के मामले सामने आए थे. वहीं संगरूर में बीते मंगलवार को 345 खेत में आग लगने के मामले सामने आए हैं. मुक्तसर जिले में 31 अक्टूबर तक पराली जलाने के 289 मामले सामने आए थे ।

यह भी पढ़े : दिल्ली-NCR का प्रदूषण और लाखों कार पर बैन का खतरा, क्या अब BS3 और BS4 पर भी लगेगा बैन?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *