5G Network problem in India: स्मार्टफोन में आ रही है 5जी नेटवर्क की समस्या? बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इन उपायों को अपनाएं

5G In India

देश के ज्यादातर हिस्सों में 5G सर्विस लॉन्च (5g technology) हो चुकी है | हालाँकि, कई लोग अभी भी अपने स्मार्टफ़ोन पर 5G नेटवर्क के साथ समस्याओं (5G Network problem in India) का सामना कर रहे हैं । जानें कि इस समस्या को कैसे हल किया जाए ।

5G Features

स्मार्टफोन में बड़े-बड़े अपडेट के साथ लोगों को कई तरह के नए फीचर्स मिल रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ, जब से 5जी नेटवर्क आया है, तभी से स्मार्टफोन की स्पीड काफी बढ़ गई है। हालांकि, अभी भी 5जी नेटवर्क का फैलाव जारी है। ऐसे में कई लोगों को 5जी स्पीड (5g speed) सही से नहीं मिल पा रही है। अगर आप भी अपने स्मार्टफोन में 5जी नेटवर्क (5g network) की समस्या से परेशान हैं तो आपको इस खबर को पढ़ना चाहिए।

फोन और नेटवर्क का तालमेल जरूरी The relationship between mobile and fixed-line communications:

5G Speacifications

हर 5जी स्मार्टफोन 5जी नेटवर्क (5G Network problem in India)को सही से नहीं संभाल पाता है। देश में एयरटेल एनएसए 5जी नेटवर्क देता है। वहीं, जियो एसए तकनीक पर काम करता है। कुछ पिछली जेनरेशन के 5जी डिवाइस में 5जी एसए तकनीक नेटवर्क काम नहीं करता है। फोन 5जी नेटवर्क को एयरटेल सिम (5g network in airtel sim) के साथ सपोर्ट करता है, मगर जियो सिम (5g network coverage jio) के साथ सही से काम नहीं करता है।

सही स्लॉट का करें चुनाव

5G Design

कई बार फोन में दिया गया फोन स्लॉट 5जी नेटवर्क के साथ तालमेल नहीं बैठा पाता है। कई फोन में सिर्फ सिंगल सिम 5जी नेटवर्क सपोर्ट करता है। ऐसे में हमेशा 5g सिम के लिए सही स्लॉट (5g slot format) का चयन करें। अधिकतर फोन में प्राइमरी तौर पर 5g स्लॉट दिया गया होता है। 

फोन नंबर पर ऑन करें 5जी नेट

देखा गया है कि लोग अक्सर 5g फोन खरीद लेते हैं, मगर अपने फोन पर 5g सर्विस (5g services in india) on नहीं करते हैं। अगर आप भी अपने फोन में सिम लगाने के बाद ऐसी गलती हैं तो 5जी नेटवर्क नहीं मिलेगा। 5जी नेटवर्क सिम देने वाली कंपनी पर भी निर्भर करता है।

Everything in 5G

यूजर्स कंपनी की वेबसाइट या एप से इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आपके नंबर पर 5जी नेटवर्क ऑन नहीं हैं तो उसे ऑन कर सकते हैं। 

4जी सिम को 5जी में बदलें (Do I need to change the SIM card to use 5G?)

5G communication

5जी नेटवर्क का लाभ लेने के लिए आपको अपने पुराने सिम को अपग्रेड करना होगा। अगर आपका सिम कार्ड पुराने  4जी नेटवर्क (4g network) पर काम कर रहा है तो उसे अपग्रेड करने की जरूरत है।  

नेटवर्क टाइप

5G Data

कई बार यूजर्स अपने फोन में 5जी नेटवर्क के लिए सब सही होने के बाद भी इसका एक्सेस नहीं ले पाते हैं। फोन की सेटिंग में कई बार 4जी नेटवर्क या पुराना नेटवर्क काम कर रहा होता है। ऐसे में आपको फोन की सेटिंग में जाकर 5जी नेटवर्क टाइप (5g network type) को चुनना होगा।

Techonology से जुड़ी ऐसी और जानकारी के लिए जुड़े रहें News Jungal से |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *