अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट की पहली अश्वेत महिला जज होंगी केतांजी ब्राउन जैक्सन .

जैक्सन को 2013 में संघीय पीठ में नियुक्त किया गया था. उन्हें पिछले साल तीन रिपब्लिकन सीनेटरों द्वारा समर्थित किया गया था, जब उनको डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में पदोन्नत किया गया था.

  न्यूज जंगल कानपुर डेस्क- राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) केतांजी ब्राउन जैक्सन (Ketanji Brown Jackson) को देश के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में सेवा देने वाली अमेरिकी इतिहास की पहली अश्वेत महिला के रूप में चुनने के लिए तैयार हैं. मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

जैक्सन को 2013 में संघीय पीठ (federal ben) में नियुक्त किया गया था. उन्हें पिछले साल तीन रिपब्लिकन सीनेटरों द्वारा समर्थित किया गया था, जब उनको डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स (DC Circuit Court of Appeals) में पदोन्नत किया गया था, जिसे सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों (Supreme Court justices) के लिए एक मंच के रूप में देखा जाता है.

बाइडेन के लिए बड़ा क्षण 
व्यक्तिगत और राजनीतिक रूप से बाइडेन के लिए यह एक बहुत बड़ा क्षण है. व्हाइट हाउस (White House) के अधिकारियों को उम्मीद है कि यह मंगलवार को बाइडेन के स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन (State of the Union address) से पहले कुछ दिनों की पॉजिटिव न्यूज कवरेज (positive news coverage) प्रदान करेगी.

यह हाल के महीनों में प्रशासन के लिए बुरी खबरों की बाढ़ से निकलने का एक अवसर प्रस्तुत करेगी, जिसमें बाइडेन का घरेलू एजेंडा मुद्रास्फीति और गिरते चुनावी आंकड़ों के बीच ठप हो गया है.

पिछले सप्ताह जारी एक सीबीएस पोल के अनुसार, अश्वेत अमेरिकी बाइडेन के सबसे मजबूत समर्थकों में से हैं. दो-तिहाई ने उनको अप्रूव किया है. लेकिन प्रमुख जनसांख्यिकी (demographic) के बीच उनकी लोकप्रियता, जो उनके कार्यकाल की शुरुआत में 85 प्रतिशत थी बाद के महीनों में घट गई और वह खोई हुई जमीन को वापस नहीं पा सके.

यह भी पढ़ें: नए ‘जीन’से जगे सिजोफ्रेनिया’ के इलाज मे जगी उम्मीद .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *