Kanpur: Jagran College में जैन हॉस्पिटल द्वारा “शारीरिक फिटनेस खुशी की पहली शर्त है” पर व्यख्यान आयोजित किया गया

आज दिनांक 25/11/2022 को Jagran College of Arts, Science and Commerce, साकेत नगर में डॉ राजेश जैन एम. डी. मेडिसिन, निदेशक जैन हॉस्पिटल द्वारा स्वास्थ जागरूकता व्यख्यान दिया गया। इस व्याख्यान में डॉ जैन ने स्वस्थ जीवन के…..

Kanpur Desk: आज दिनांक 25/11/2022 को Jagran College of Arts, Science and Commerce, साकेत नगर में डॉ राजेश जैन एम. डी. मेडिसिन, निदेशक जैन हॉस्पिटल द्वारा स्वास्थ जागरूकता व्यख्यान दिया गया। इस व्याख्यान में डॉ जैन ने स्वस्थ जीवन के लिए उत्तम दिनचर्या, संतुलित आहार व अनुशासित जीवन पर छात्र छात्राओं को महत्वपूर्ण बातें बताते हुए कहा कि स्वस्थ जीवन शैली, आहार अभ्यास, पोषण और योग व व्यायाम द्वारा उत्तम स्वस्थ संभव है ।

उन्होंने आगे कहा कि युवा राष्ट्र का भविष्य है और उनके स्वास्थ्य की विशेष रूप से रक्षा की जानी चाहिए। विशेषज्ञ डॉक्टर ने अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और जंक फूड के सेवन के कारण कम उम्र में मधुमेह के रोगियों की वृद्धि पर भी प्रकाश डाला और छात्रों को पोषण युक्त आहार और सक्रिय जीवन शैली के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए प्रेरित किया।

इसके अलावा शहर की जानीमानी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रचना जैन ने स्वास्थ्य जागरूकता के दूसरे व छात्राओं के विशेष सत्र को सम्बोधित करते हुए बताया कि किस प्रकार से कुपोक्षण, अनियमित मासिक धर्म, मधुमेय, सर्वाईकल कैंसर तथा PCOD जैसी गंभीर समस्याओं को समय रहते उचित जीवन शैली, सही चिक्तसीय परामर्श और स्वस्थ खानपान के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है ।

वही, व्याख्यान के पूर्व स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे कॉलेज के छात्र-छात्राओं, कर्मचारियों और शिक्षकों ने बड़ी दिलचस्पी के साथ भाग लिया। साथ ही कार्यक्रम के शुरुआत में महाविद्यालय के प्रोफेसर श्री अंशुल सक्सेना व सुश्री कनिका बजाज ने स्मृति चिन्ह दे कर डॉ जैन एवं डॉ (श्रीमती ) जैन का स्वागत किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्याल की प्राचार्या डॉ अस्मिता दुबे जी ने किया।

इस कार्यक्रम का संचालन क्रीड़ा अधिकारी गौरव शर्मा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ आर. एन. सिंह द्वारा किया गया। इस दौरान डॉ रेशमा राजानी, डॉ हर्ष चावला, डॉ के वी के सिंह, डॉ अंजु सचान, श्री प्रशांत खरे, श्रीमती प्रिया अरोड़ा, श्री संजय मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: ये बैंक FD पर दे रहे 8.50 से 9% तक का इंटरेस्ट, जाने कहां मिलेगा ज्यादा इंटरेस्ट?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *