जस्टिस पारदीवाला और जस्टिस धूलिया ने ली सुप्रीम कोर्ट के जज के पद की शपथ

0

गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जमशेद बी पारदीवाला ने उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर शपथ ले ली है. न्यायमूर्ति धूलिया और न्यायमूर्ति पारदीवाला की नियुक्ति के साथ ही शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या फिर से 34 हो गई है

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जमशेद बी पारदीवाला ने सोमवार को यहां उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली. भारत के प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमण ने शीर्ष अदालत के अतिरिक्त भवन परिसर के नवनिर्मित सभागार में एक समारोह के दौरान न्यायमूर्ति धूलिया और न्यायमूर्ति पारदीवाला को पद की शपथ दिलाई.

न्यायमूर्ति धूलिया और न्यायमूर्ति पारदीवाला की नियुक्ति के साथ ही शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या फिर से 34 हो गई है. न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी के इस साल चार जनवरी को सेवानिवृत्त होने से उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 32 हो गई थी. उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 34 है।

ये भी पढ़ें : मोतिहारी में दिनदहाड़े ठेकेदार की हत्या मामलें में 72 घंटे में कातिलों तक पहुंची पुलिस

उच्चतम न्यायालय के सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि न्यायमूर्ति पारदीवाला दो साल से अधिक समय तक उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे. उत्तराखंड से पदोन्नत होने वाले दूसरे न्यायाधीश न्यायमूर्ति धूलिया राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्देशक और अभिनेता तिग्मांशु धूलिया के भाई हैं. उच्चतम न्यायालय में उनका कार्यकाल तीन साल से थोड़ा अधिक होगा.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *